A
Hindi News बिज़नेस हीरो साइकिल के संस्थापक ओपी मुंजाल का लुधियाना में निधन

हीरो साइकिल के संस्थापक ओपी मुंजाल का लुधियाना में निधन

लुधियाना: हीरो साइकिल्स लिमिटेड के सह अध्यक्ष और प्रमुख उद्योगपति ओम प्रकाश मुंजाल का आज यहां पर निधन हो गया।  वह 87 साल के थे। उनके परिवार ने बताया कि मुंजाल में डीएमसी हीरो हॉर्ट सेन्टर

हीरो साइकिल के...- India TV Hindi हीरो साइकिल के संस्थापक ओपी मुंजाल का निधन

लुधियाना: हीरो साइकिल्स लिमिटेड के सह अध्यक्ष और प्रमुख उद्योगपति ओम प्रकाश मुंजाल का आज यहां पर निधन हो गया। 
वह 87 साल के थे। उनके परिवार ने बताया कि मुंजाल में डीएमसी हीरो हॉर्ट सेन्टर में अंतिम सांस ली। उनके परिवार में एक बेटा और चार बेटियां हैं। मुंजाल का कल यहां के मॉडल टाउन एक्सटेंशन शमशान घाट में अंतिम संस्कार किया जाएगा। हाल ही में बिगड़ते स्वास्थ्य के चलते जुलाई माह में मुंजाल ने अपना कार्यभार अपने बेटे पंकज मुजाल को सौंप दिया था। 

कौन हैं ओपी मुंजाल

ओ पी मुंजाल को देश में साइकिल उद्योग का जनक माना जाता है। उन्होंने 1944 में अपने भाई के साथ साइकिल के कल-पुर्जो का कारोबार शुरू किया था। कड़ी मेहनत के दम पर उन्होने इस छोटी सी कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल कंपनी के रूप में स्थापित किया। हीरो साइकिल्स का कारखाना 1956 में लुधियाना में स्थापित हुआ था। शुरूआत में इसकी क्षमता रोजाना 25 साइकिलों की थी जो आज करीब 19 हजार साइकिलें रोज बनाती है। हीरो साइकिल को 1986 में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल किया गया था। भारत में साइकिल के कुल बाजार में हीरो साइकिल की हिस्सेदारी करीब 48 फीसदी की है। 

निधन से दुखी उद्योग जगत

ओ पी मुंजाल के निधन पर तमाम उद्योगपतियों ने दुख व्यक्त किया। एवन साइकिल के मैनेजिंग डायरेक्टर ओंकार सिंह पाहवा का कहना है कि यह बेहद दुखभरी खबर है। साथ ही भोगल साइकिल के चेयरमैन अवतार सिंह भोगल ने  भी इस खबर पर दुख व्यक्त किया।