A
Hindi News बिज़नेस भारत में बनेंगे आईफोन, आईपैड और एप्पल के प्रोडक्ट!

भारत में बनेंगे आईफोन, आईपैड और एप्पल के प्रोडक्ट!

नई दिल्ली: आईफोन, आईपैड एवं एप्पल के अन्य उत्पाद बनाने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकान भारत में विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए अडाणी एवं अन्य भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है। फॉक्सकान के

भारत में बनेंगे आईफोन,...- India TV Hindi भारत में बनेंगे आईफोन, आईपैड और एप्पल के प्रोडक्ट!

नई दिल्ली: आईफोन, आईपैड एवं एप्पल के अन्य उत्पाद बनाने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकान भारत में विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए अडाणी एवं अन्य भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है। फॉक्सकान के चेयरमैन व सीईओ टेरी गोउ ने 45 दिन के भीतर अपनी दूसरी भारत यात्रा में कहा कि उनकी कंपनी भारत में निवेश करने की इच्छुक है और स्थानीय कंपनियों के साथ साझीदारी करने के लिए वह बातचीत कर रही है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करने वाले गोउ ने कहा कि फॉक्सकान भारत में कई इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए अरबपति गौतम अडाणी के समूह के अलावा माइक्रोमैक्स एवं स्नैपडील के साथ भी बातचीत कर रही है। उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स का ठेके पर विनिर्माण करने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी फॉक्सकान ने इन संयंत्रों के लिए संभावित स्थान तलाशने के वास्ते कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गुजरात का दौरा किया है। निवेश ब्यौरे का खुलासा किए बगैर उन्होंने कहा कि फॉक्सकान एक दीर्घकालीन योजना के साथ भारत में संभावना तलाश रही है और यहां निवेश के अवसर तलाश रही है। फॉक्सकान प्रमुख ने कहा कि वे महज उत्पादों को असेंबल नहीं करना चाहते, बल्कि संपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला में एक बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं।

फॉक्सकान इस समय चीन में आईफोन, आईपैड एवं एप्पल के कई अन्य उत्पादों का विनिर्माण करती है। भारत में संयंत्र लगाने की उसकी योजना को चीन में श्रम लागत घटाने की पहल के तौर पर देखा जा रहा है।