A
Hindi News बिज़नेस अब पासपोर्ट बनेगा सिर्फ एक हफ्ते के समय में

अब पासपोर्ट बनेगा सिर्फ एक हफ्ते के समय में

नई दिल्ली: देश में पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को और भी आसान किया जा रहा है। अब पासपोर्ट के लिए बेंगलूरू में पुलिस ऑनलाइन वेरिफिकेशन करेगी।  इस परियोजना की शुरूआत शहर में नवंबर से होगी जिसके

अब पासपोर्ट बनेगा...- India TV Hindi अब पासपोर्ट बनेगा सिर्फ एक हफ्ते के समय में

नई दिल्ली: देश में पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को और भी आसान किया जा रहा है। अब पासपोर्ट के लिए बेंगलूरू में पुलिस ऑनलाइन वेरिफिकेशन करेगी।  इस परियोजना की शुरूआत शहर में नवंबर से होगी जिसके बाद पूरे देश में शुरूआत की जाएगी। इससे अब पासपोर्ट जारी करने में लगने वाले एक महीने के समय के बजाय केवल एक हफ्ते का समय लगेगा।

गृह मंत्रालय की एक परियोजना के तहत जिला पुलिस प्रमुख यानी कि पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त को आवेदक की पहचान, पता और आपराधिक रिकॉर्ड के ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR), आधार और अपराध आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क प्रणाली (CCTNS) का डेटाबेस उपलब्ध कराया जाएगा।

पुलिस अधिकारी NPR में आवेदक के बायोमेट्रिक डेटा, तस्वीर और पते, आधार डेटा के साथ मेल करेंगे और CCTNS में पूर्ववर्ती अपराध की जांच करेंगे। CCTNS अपराध एवं आपराधियों का एक डेटाबेस है जो देश भर के करीब 14,000 पुलिस थानों को जोड़ता है।

इस परियोजना की शुरूआत बेंगलूरू से इसलिए की जा रही है क्योंकि कर्नाटक में पुलिस आईटी नाम वाला मजबूत पुलिस डेटाबेस है। यह परियोजना पूरे देश में विदेश मंत्रालय के डेटाबेस को गृह मंत्रालय के सीसीटीएनएस से जोड़ने की एक व्यापक योजना का हिस्सा है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जब प्रणाली आखिरकार आ जाएगी तो हमें उम्मीद है कि वर्तमान में अधिकतर जगहों पर लगने वाले एक महीने के समय की तुलना में पुलिस वेरिफिकेशन में एक हफ्ते से भी कम का समय लगेगा।’’

अगली स्लाइड में जानिए कैसे बनवाएं पासपोर्ट