A
Hindi News बिज़नेस ITR भरना हुआ आसान, वन टाइम पासवर्ड ने खोली राह

ITR भरना हुआ आसान, वन टाइम पासवर्ड ने खोली राह

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने इनकम टैक्स भरने के लिए वन टाइम पासवर्ड की बेहतरीन सुविधा लॉन्च कर करदाताओं के लिए नई राहें खोल दी हैं। अब आपको ITR फाइलिंग के

ITR भरना हुआ आसान, वन...- India TV Hindi ITR भरना हुआ आसान, वन टाइम पासवर्ड ने खोली राह

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने इनकम टैक्स भरने के लिए वन टाइम पासवर्ड की बेहतरीन सुविधा लॉन्च कर करदाताओं के लिए नई राहें खोल दी हैं। अब आपको ITR फाइलिंग के बाद हार्ड कॉपी बेंगलुरु नहीं भेजनी होगी, मगर इसके लिए भी कुछ शर्ते शामिल हैं, मसलन आपकी आय 5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

अगर आप सालाना 5 लाख रुपए से ऊपर नहीं कमाते हैं और आपके ऊपर किसी भी तरह का क्लेम नहीं है तो आप वन टाइम पासवर्ड का फायदा उठा सकते हैं।

जाने कैसे मिलेगा वन टाइम पासवर्ड-

आनलाइन रिटर्न भरने के दौरान ही आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपने अपना आधार कार लिंक किया है तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिलने वाले ओटीपी की वैधता 10 मिनट होगी। वहीं अगर आपने नेट बैंकिंग या एटीएम पिन के जरिए अपना वैरीफिकेशन करवाया है तो आपके ओटीपी की वैधता 72 घंटों की होगी। एक पैन नंबर के लिए एक यूनीक ओटीपी जारी किया जाता है जो 10 डिजिट का अल्फा न्यूमैरिक नंबर होता है।