A
Hindi News बिज़नेस RBI गवर्नर रघुराम राजन ने अरुण जेटली से की मुलाकात

RBI गवर्नर रघुराम राजन ने अरुण जेटली से की मुलाकात

नई दिल्ली: अगले सप्ताह मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले RBI गवर्नर रघुराम राजन ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की और विभिन्न वृहद आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की। रिजर्व बैंक 29 सितंबर को अपने

RBI गवर्नर ने अरुण जेटली...- India TV Hindi RBI गवर्नर ने अरुण जेटली से की मुलाकात

नई दिल्ली: अगले सप्ताह मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले RBI गवर्नर रघुराम राजन ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की और विभिन्न वृहद आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की। रिजर्व बैंक 29 सितंबर को अपने नीतिगत निर्णयों की घोषणा करने वाला है और चूंकि मुद्रास्फीति में नरमी का रख है, केन्द्रीय बैंक से दर में कम से कम चौथाई प्रतिशत की कटौती की उम्मीद की जा रही है। जेटली के साथ करीब एक घंटे चर्चा के बाद राजन ने कहा, बैठक अच्छी और सौहार्द्रपूर्ण रही। मैं विवरण का जिक्र नहीं कर सकता, लेकिन कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

MSME को कर्ज देना कारोबार के लिहाज से अधिक फायदेमंद: राजन

RBI गवर्नर रघुराम राजन ने आज कहा कि कुटीर, लघु एवं मझोले उद्यम MSME चलाने वाले उद्यमियों विशेषकर ई-कॉमर्स क्षेत्र में लगे उद्यमियों को कर्ज देना, बैकों के लिए कारोबार के लिहाज से अधिक फायदेमंद है। राजन ने कहा, देश में बदलते हालातों को देखते हुए MSME उद्यमियों खासकर ई-कॉमर्स क्षेत्र में लगे उद्यमियों को कर्ज देना बैंकों के लिए कारोबार के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद है। बैंक उन्हें ई-कॉमर्स क्षेत्र में उनके उत्पाद बेचने में मदद कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में कुटीर, लघु और मझोले उद्यमियों को रिण उपलब्ध कराने में हाल के वर्षों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ये उद्यमी Amazon, Snapdeal और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को भी अपने उत्पादों की आपूर्ति करते हैं। ई-कॉमर्स कारोबार में लगे MSME उद्यमियों के लिए बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आयोजित टाउन हॉल कार्यक्रम में पंजाब नेशनल बैंक और ओरिएंटल बैंक आफ कॉमर्स के प्रबंध निदेशक एवं वरिष्ठ सरकारी अधिकारी व उद्योग जगत के लोग शामिल हुए।

यह भी पढ़ें-

जेटली ने कहा ब्याज कम होना चाहिए पर फैसला तो RBI ही लेगी

RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा महंगाई दर भविष्य में भी कम रहनी चाहिए