A
Hindi News बिज़नेस भारत की स्टार्ट-अप कंपनियों को वैश्विक मंच पर लाने की पहल करेगा RIL

भारत की स्टार्ट-अप कंपनियों को वैश्विक मंच पर लाने की पहल करेगा RIL

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज मूल्यवान स्टार्ट-अप कंपनियां विकसित करने वातावरण तैयार करने के लिए और पूंजी डालने का इच्छुक है ताकि भारत को 2022 तक इस क्षेत्र में इस्रायल और सिलिकॉन वैली (America) की टक्कर का

भारत की स्टार्ट-अप...- India TV Hindi भारत की स्टार्ट-अप कंपनियों को वैश्विक मंच पर लाने की पहल करेगा RIL

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज मूल्यवान स्टार्ट-अप कंपनियां विकसित करने वातावरण तैयार करने के लिए और पूंजी डालने का इच्छुक है ताकि भारत को 2022 तक इस क्षेत्र में इस्रायल और सिलिकॉन वैली (America) की टक्कर का मंच बनाया जा सके। RIL के स्टार्ट-अप त्वरण कार्यक्रम जेननेक्स्ट इनोवेशन हब ने माइक्रोसाफ्ट वेंचर्स के साथ भागीदारी की है और इस सप्ताह दूसरे चरण में 10 स्टार्टअप को शामिल किया है जिनमें दो इस्रायली कंपनियों को भी शामिल किया गया है। RIL नियंत्रित उद्यमपूंजी इकाई जेननेक्स्ट वेंचर्स के प्रबंधक भागीदार विवेक राय गुप्ता ने कहा हमने शुरआती कदम बढ़ाया है और उम्मीद है कि हम अपने देश को 2022 तक सिलिकॉन वैली और इस्रायल के बराबर ला सकेंगे।

उन्होंने हालांकि यह नहीं कहा कि कंपनी ने इस उद्देश्य से कंपनी ने कितनी राशि अलग रखी है या और कितना खर्च किया जा सकता है। उन्होंने कहा हम यह सुनिश्चित करने के लिए इच्छुक हैं कि हमारे दायरे में वैश्विक कंपनियां हैं। हम विभिन्न संस्कृतियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं जहां निवेश का तरीका अलग है।

RBI अपने कारोबारी दायरे में स्टार्ट-अप के लिए एक विशिष्ट मंच तैयार करना चाहती है तो करीब पांच अरब डॉलर का होगा।  गुप्ता ने कहा कि स्टार्ट-अप कंपनियों ने लाजिस्टिक्स, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और कार्पोरेट सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में आरआईएल से जुड़ना शुरू कर दिया है।