A
Hindi News बिज़नेस indian railway की हर जानकारी देगा ये मोबाइल ऐप

indian railway की हर जानकारी देगा ये मोबाइल ऐप

नई दिल्ली: यात्रियों का सफर भारतीय रेल में टिकट बुक कराने से लेकर यात्रा शुरु होने के दिन तक तमाम सवालों के घेरे में रहता है। व्यस्ततम सीजन में जहां रेलवे में कंफर्म सीट मिलना

इस ऐप से मिलेगी ट्रेन...- India TV Hindi इस ऐप से मिलेगी ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्ली: यात्रियों का सफर भारतीय रेल में टिकट बुक कराने से लेकर यात्रा शुरु होने के दिन तक तमाम सवालों के घेरे में रहता है। व्यस्ततम सीजन में जहां रेलवे में कंफर्म सीट मिलना सबसे मुश्किल काम होता है, वहीं बहुत कम वेटिंग की क्लिअरेंस को लेकर भी तमाम तरह की परेशानियां सामने आती है। मसलन आपके टिकट खरीदने के बाद शुरु होने वाली कुछ परेशानियां तक तक पीछा नहीं छोड़ती जब तक कि आपका सफर पूरा नहीं हो जाता। वो यात्री जरूर थोड़ा बेफिक्र होते हैं जिनकी सीट कंफर्म होती है और उन्हें यह भी मालूम होता है कि उनका कोच फलां प्लेटफॉर्म पर आएगा..उन्हें फलां सीट पर बैठना है। इतना ही नहीं वो यह भी मालूम रखते हैं कि उनकी ट्रेन टाइम पर आएगा या कुछ समय देरी से। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें तत्काल सफर करना होता है, लेकिन वो आईआरसीटीसी की बेवसाइट पर चुनिंदा रेलगाड़ियों को छोड़कर अन्य में सीटों की उपलब्धता और रेलगाड़ी के आने के समय को लेकर परेशान से होने लगते हैं।

वो इसी उलझन के बीच रेलगाड़ी से सफर करने के विचार को त्यागकर अन्य विकल्प की ओर मुंह कर लेते हैं या फिर यात्रा करने का विचार ही त्याग देते हैं। लेकिन अगर कोई आपके कहे कि रेलगाड़ी से जुड़ी तमाम परेशानियों का हल सिर्फ एक एप दे सकता है तो आपको यकीनन हैरानी होगी। इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर आप अपने रेल-सफर के पहले वाले सफर से निजात पा सकते हैं। जानिए आपके कितने काम का है ये दिशा ऐप...जो आपकी दिशा और दशा का भरपूर ख्याल रखता है।  

यह एक ऐसी ऐप है जो ट्रेन से जुड़ी तमाम जानकारियां देती है। जैसे कि PNR Status, PNR Prediction, किसी भी ट्रेन को ढ़ूंढना, सीट की उपलब्धता, ट्रेन की अनुसूची, ट्रेन का टाइम टेबल आदि।