A
Hindi News बिज़नेस दलालों के चक्कर में न पड़ें 60 रुपए में बन जाता है ड्राइविंग लाइसेंस

दलालों के चक्कर में न पड़ें 60 रुपए में बन जाता है ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्ली:  क्या आप जानते हैं कि टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर वाहन चलाने के लिए जरूरी माना जाने वाला डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस दिल्ली में महज 60 रुपए में बन जाता है। लोग

महज 60 रुपए में बनता है...- India TV Hindi महज 60 रुपए में बनता है ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे

नई दिल्ली:  क्या आप जानते हैं कि टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर वाहन चलाने के लिए जरूरी माना जाने वाला डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस दिल्ली में महज 60 रुपए में बन जाता है। लोग अक्सर दलालों के चक्कर में फंसकर डीएल पाने को हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, लेकिन वो भूल जाते हैं कि डीएल जैसे जरूरी कागज को बनवाने की प्रक्रिया बेहद आसान और सरल है। हम इस खबर में बताएंगे कि आप किस तरह सूझबूझ से एक आसान प्रक्रिया के जरिए बेहद वाजिब कीमत पर घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस पा सकते हैं।

क्यों जरूरी है डीएल-

ड्राइविंग लाइसेंस यह प्रमाणित करता है कि आप देश भर में किसी भी सड़क पर टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और चलाने के योग्य हैं। आप देश में कहीं भी तब तक वैध रुप से गाड़ी नहीं चला सकते हैं जब तक कि आपके पास डीएल न हो।

कहां से बनता है डीएल-

देश के तमाम राज्यों में ट्रांसपोर्ट विभाग होता है जो ड्राइविंग लाइसेंस जारी करता है। डीएल पाने के लिए अलग अलग राज्यों के ट्रांसपोर्ट विभाग ने नियम कायदे बना रखे हैं जिनका पालन किया जाना जरूरी है। इसके लिए अलग अलग राज्यों में अलग अलग फीस अदा करनी होती है।

ऑनलाइन करें आवेदन-

अब ज्यादातर राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन और उसकी फीस भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इस प्रक्रिया के जरिए आपको एक रसीद मिलती है जिसका प्रिंट ऑउट लेकर अपने राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग जाकर अपना चेहरा भर दिखाना होता है। इसके बाद आपके डीएल बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस प्रक्रिया ने न सिर्फ आपको ऑफिस आने जाने के झंझट से मुक्ति दिलाई है बल्कि इसने दलालों के खेल पर भी काफी हद तक नकेल कसी है।

अगली स्लाइड में पढ़े किस राज्य में कितनी है डीएल की फीस