A
Hindi News छत्तीसगढ़ हार के बाद कांग्रेस ने दो पूर्व विधायकों को पार्टी से किया निष्कासित, पूर्व मंत्री पर भी गिरी गाज

हार के बाद कांग्रेस ने दो पूर्व विधायकों को पार्टी से किया निष्कासित, पूर्व मंत्री पर भी गिरी गाज

कांग्रेस पार्टी ने दो पूर्व विधायकों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। दोनों को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया गया है। इसके साथ ही एक पूर्व मंत्री को भी पत्र जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

कांग्रेस ने दो पूर्व विधायकों को किया निष्काषित।- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस ने दो पूर्व विधायकों को किया निष्काषित।

रायपुर: हाल ही में छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पर टिप्पणी करने के आरोप में कांग्रेस ने दो पूर्व विधायकों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। साथ ही पूर्व मंत्री को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। कांग्रेस के पदाधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद पार्टी नेताओं पर तथ्यहीन आरोप लगाने और जवाब से संतुष्ठ नहीं होने पर पार्टी ने पूर्व विधायक बृहस्पत सिंह और डॉ विनय जायसवाल को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। इसके साथ ही पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। 

छह साल के लिए किया निष्कासित

पूर्व विधायक बृहस्पत सिंह और विनय जायसवाल के निष्कासन आदेश में कहा गया है कि ‘‘छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2023 के परिणाम उपरांत प्रदेश प्रभारी एवं वरिष्ठ नेताओं पर सार्वजनिक रूप से लगाए गए तथ्यहीन आरोप को निराधार व प्रस्तुत जवाब से असंतुष्ठ होकर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के आदेशानुसार दो पूर्व विधायकों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह वर्ष के लिए निष्कासित किया गया है।'' 

पार्टी ने दोनों विधायकों को नहीं दिया था टिकट

बता दें कि छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीटों पर जीत हासिल करते हुए विष्णुदेव साय के नेतृत्व में सरकार बना ली है। वहीं 2018 के चुनाव में 68 सीटें जीतने वाली कांग्रेस 35 सीटों पर सिमट गई है। कांग्रेस पार्टी की हार के बाद बृहसपत सिंह, डॉ विनय जायसवाल और जयसिंह अग्रवाल ने अलग-अलग समय पर पार्टी के पदाधिकारियों पर कई आरोप लगाए थे। रामानुजगंज से दो बार विधायक रहे बृहस्पत सिंह और मनेंद्रगढ़ से एक बार के विधायक डॉ विनय जायसवाल को पार्टी ने इस बार के चुनाव में टिकट देने से इंकार कर दिया था। दोनों राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव के विरोधी माने जाते हैं। पूर्व में बृहस्पत सिंह ने सिंहदेव पर जानलेवा हमला कराने का आरोप भी लगाया था। बाद में बृहस्पत सिंह ने माफी मांग ली थी। 

पूर्व मंत्री ने कांग्रेस सरकार पर उठाए थे सवाल

वहीं पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र की हार पर संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर कांग्रेस सरकार पर प्रश्न चिन्ह लगाया था और अप्रत्यक्ष रूप से सरकार के मुखिया पर गंभीर आरोप लगाया था। पूर्व मंत्री को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि इससे पार्टी की छवि धूमिल हो रही है जिसे पार्टी ने गंभीरता से लेते हुए उनसे मामले में स्पष्टीकरण मांगा है। पदाधिकारियों ने बताया कि पूर्व विधायकों का निष्कासन आदेश और पूर्व मंत्री को पत्र छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री (संगठन और प्रशासन) मलकीत सिंह गैदू द्वारा जारी किया गया है। वहीं पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को इस चुनाव में भाजपा के लखनलाल देवांगन ने 25,629 मतों से पराजित किया है। चुनाव परिणाम के बाद अग्रवाल ने इस महीने की आठ तारीख को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए दावा किया कि सत्ता केंद्रीकृत हो गई थी और मंत्रियों को पांच साल के शासनकाल के दौरान अधिकार नहीं दिए गए।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने किया विस्फोट, बीएसएफ का एक जवान हुआ शहीद, सर्च ऑपरेशन शुरू

'क्या बघेल जी...', छत्तीसगढ़ CM के शपथ समारोह में PM मोदी ने मिलाया सिर्फ पूर्व सीएम भूपेश से हाथ, माइक में कैद हुई आवाज