A
Hindi News छत्तीसगढ़ न्‍यूज छत्‍तीसगढ़: नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता, 5 ने किया आत्मसमर्पण

छत्‍तीसगढ़: नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता, 5 ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ में बस्तर क्षेत्र के तीन जिलों में तीन इनामी नक्सलियों समेत पांच नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है।

<p>Naxal</p>- India TV Hindi Naxal

बस्तर। छत्तीसगढ़ में बस्तर क्षेत्र के तीन जिलों में तीन इनामी नक्सलियों समेत पांच नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि क्षेत्र के दंतेवाड़ा जिले में दो नक्सलियों सन्नु कुंजाम (28) और बुधराम मंडावी (20) , नारायणपुर जिले में नक्सली मेहत्तर कोर्राम (35) ने तथा बस्तर जिले में सोनारू पोयाम और उसकी पत्नी मंजु मंडावी ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया। 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कुंजाम जनमिलिशिया कमांडर है तथा मंडावी दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का सदस्य है। दोनों के सिर पर एक-एक लाख रुपए का इनाम घोषित है। अधिकारियों ने बताया कि दोनों नक्सली दंतेवाड़ा जिले में पड़ोसी बीजापुर जिले के गंगालूर क्षेत्र में सक्रिय थे। इनके खिलाफ पुलिस दल पर हमला और बारूदी सुरंग लगाने समेत कई मामले दर्ज हैं। वहीं नक्सली सदस्य कोर्राम बयानार एरिया कमेटी के अतंर्गत जनताना सरकार का मुखिया है। इस पर पांच लाख रुपये का इनाम है। 

अधिकारियों ने बताया कि कोर्राम ने आज नारायणपुर जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग और सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है। उसने 12 बंदूक के साथ समर्पण किया है। कोर्राम क्षेत्र में पुलिस दल पर हमला समेत कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बस्तर जिले में समर्पण करने वाले नक्सली दंपति पड़ोसी राज्य ओडिशा में एरिया कमेटी सदस्य के रूप में काम कर चुके हैं। दोनों बीजापुर जिले के निवासी हैं। 

कुछ समय पहले पर दक्षिण बस्तर में सक्रिय थे तथा बाद में उन्हें ओडिशा भेज दिया गया था। उन्होंने बताया कि समर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य सरकार की पुनर्वास नीति का लाभ दिया जाएगा।