A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, बीजापुर में दो प्रेशर बम बरामद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, बीजापुर में दो प्रेशर बम बरामद

सुरक्षा बलों ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम कर दी है। नक्सल प्रभावित बीजापुर में सुरक्षाबलों ने दो प्रेशर बम बरामद किया है। सर्च अभियान इलाके में चल रहा है।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने दो प्रेशर बम बरामद किये हैं। पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सुरक्षा बलों ने इस साल, अब तक राज्य में नक्सलियों द्वारा बिछाई गईं कम से कम 180 बारूदी सुरंग का पता लगा कर उन्हें निष्क्रिय किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "सोमवार को पालनार-चेरपाल गांव की सड़क पर जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), जिला पुलिस और बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) का एक संयुक्त दल गश्त के लिए निकला था। इसी दौरान दल को सड़क पर पांच किलोग्राम वजन वाले दो प्रेशर बम होने की जानकारी मिली।

 मुठभेड़ में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

उन्होंने बताया कि विस्फोटक प्रेशर स्विच से जुड़े थे। अधिकारी ने बताया कि बमों को बाद में बीडीएस ने निष्क्रिय कर दिया, जिससे एक बड़ी घटना टल गई। उन्होंने बताया कि सात जिलों वाले बस्तर संभाग में नक्सल विरोधी अभियानों के दौरान नक्सली अक्सर सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए विस्फोटक लगाते हैं। बीजापुर में एक अन्य घटना में, सोमवार रात पालनार-सावनार गांव के करीब जंगल में सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच गोलीबारी हुई। पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

रविवार तो तीन नक्सली मारे गए थे

इससे पहले छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में रविवार को सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में कम से कम तीन नक्सली मारे गए थे। पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने बताया कि कटेकल्याण थाना क्षेत्र के अंतर्गत डब्बाकुन्ना गांव के पास एक पहाड़ी पर शाम करीब साढ़े पांच बजे उस समय मुठभेड़ हुई, जब सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर थी।

उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस की जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और बस्तर फाइटर्स के जवानों ने दंतेवाड़ा-सुकमा अंतर-जिला सीमा पर तुमकपाल पुलिस शिविर से डब्बाकुन्ना की ओर अभियान शुरू किया था। गोलीबारी तुमकपाल और डब्बाकुन्ना के बीच पहाड़ी पर हुई। पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि गोलीबारी रुकने के बाद मौके से तीन पुरुष नक्सलियों के शव बरामद किए गए जो 'वर्दी' पहने थे।  

(इनपुटः भाषा)