A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की हवा अभी तक जहरीली, जहांगीरपुरी में 399 पहुंचा AQI, सामने आई बाकी लोकेशंस की भी हालत

दिल्ली की हवा अभी तक जहरीली, जहांगीरपुरी में 399 पहुंचा AQI, सामने आई बाकी लोकेशंस की भी हालत

दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है। जहांगीरपुरी में एक्यूआई 399 पहुंच गया है।

Air quality across Delhi- India TV Hindi Image Source : PTI/REPRESENTATIONAL (FILE) दिल्ली की हवा में जहर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा अभी तक जहरीली बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्लीभर में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में AQI 374, जहांगीरपुरी में 399, लोधी रोड में 315, न्यू मोती बाग में 370 दर्ज किया गया है। 

सोमवार को क्या थे हालात

दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार होते नहीं दिख रहा है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 331 दर्ज की गई थी जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी को दर्शाता है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक 19 नवंबर (रविवार) को दिल्ली के आसपास के इलाकों के वायु प्रदूषण स्तर में मामूली गिरावट देखने को मिली। बता दें कि सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं विजिबिलिटी 1500 मीटर रही। 

दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक्यूआई 395, पंजाबी बाग में 388, रोहिणी में 381, नेहरू नगर में 376, आनंद विहार में 364, सोनिया विहार में 359, पटपड़गंज में एक्यूआई 358 दर्ज किया गया। 

पंजाब में पराली जलाने के 634 नए मामले

एक तरफ दिल्ली गैस चैंबर बनी हुई है, वहीं दूसरी तरफ पंजाब में पराली जलाने के मामले कम नहीं हो रहे हैं। सोमवार को पराली जलाने के 634 मामले सामने आए हैं। वहीं पुलिस द्वारा किसानों को पराली जलाने से रोकने के लगातार प्रयासों के बावजूद राज्य के कई इलाकों में ये सिलसिला लगातार जारी है। 

पंजाब पुलिस ने बताया कि उसने पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ 8 नवंबर से 1,084 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और 7,990 मामलों में 1.87 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। 

ये भी पढ़ें: 

पंजाब में पराली जलाने के 634 नए मामले, पुलिस ने एक हजार से ज्यादा FIR की दर्ज

टनल में फंसे मजदूरों को 9 दिन बाद भेजी गई खिचड़ी, भावुक कर देने वाला VIDEO आया सामने