A
Hindi News दिल्ली Amanatullah Khan: कैश, कारतूस और हथियार... छापेमारी के बाद AAP विधायक अमानतुल्ला खान गिरफ्तार

Amanatullah Khan: कैश, कारतूस और हथियार... छापेमारी के बाद AAP विधायक अमानतुल्ला खान गिरफ्तार

Amanatullah Khan: दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान के ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्रांच ने आज छापेमारी की है। इस रेड में अमानतुल्लाह खान के यहां से एक हथियार भी मिला है जिसका लाइसेंड अभी तक वह नहीं दिखा पाए हैं।

Anti-corruption branch raids Amanatullah Khan - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Anti-corruption branch raids Amanatullah Khan

Highlights

  • AAP विधायक अमानतुल्ला के ठिकानों पर छापा
  • 12 लाख कैश और 2 से तीन तरह के कारतूस बरामद
  • अमानतुल्लाह से पूछताछ के बाद ACB कर रही है रेड

Amanatullah Khan: दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान के ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्रांच ने आज छापेमारी की है। इस रेड में अमानतुल्लाह खान के यहां से एक हथियार भी मिला है जिसका लाइसेंड अभी तक वह नहीं दिखा पाए हैं। अमानतुल्लाह खान से पूछताछ के बाद ACB ये रेड कर रही है। एंटी करप्शन यूनिट को अमानतुल्ला के ठिकानों से 12 लाख कैश और 2 से तीन तरह के कारतूस भी बरामद हुए हैं। एसीबी दिल्ली ने विधायक अमानतुल्ला खान को उनके खिलाफ आपत्तिजनक सामग्री और सबूतों के आधार पर और आज की गई तलाशी के दौरान बरामदगी से एसीबी दिल्ली के केस एफआईआर नंबर 5/2020 में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

बरामद हथियार का नहीं दिखा पाए लाइसेंस 
जानकारी मिली है कि ये ये हथियार अमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर के यहां से बरामद हुआ है। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला के ठिकानों पर एंटी करप्शन यूनिट ने रेड की है। अमानतुल्लाह खान के यहां से जो हथियार मिला है, अभी तक वह उसका लाइसेंस नहीं दिखा पाए हैं। बताया जा रहा है कि 12 लाख कैश भी अमानतुल्लाह खान के पार्टनर के यहां से मिला है। बता दें कि वक्फ बोर्ड जमीम मामले की जांच में एंटी करप्शन यूनिट ने ये रेड की है।

5 ठिकानों पर रेड में क्या-क्या मिला
आप के विधायक अमानतुल्लाह के ठिकानों पर शुक्रवार को एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने छापा मारा है। मिली जानकारी के अनुसार अमानतुल्लाह के घर सहित 5 ठिकानों पर रेड की जा रही है। एसीबी की टीम ने खान से पूछताछ करने के बाद रेड की है। खान के करीबी हमीद अली के ठिकानों पर रेड के दौरान हथियार बरामद हुए हैं। इस हथियार का जब ACB ने लाइसेंस दिखाने को कहा तो लाइसेंस नहीं दिख पाए। हमीद के ठिकाने से 12 लाख कैश भी मिला है। एंटी करप्शन ब्यूरो की टीमें जामिया, ओखला, गफूर नगर में रेड कर रही हैं। बताया जा रहा कि इस छापेमारी में एक बरेटा पिस्टल, 24 बड़े कारतूस और कई छोटे कारतूस और 12 लाख रुपए कैश बरामद हुआ है। 

दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़ा भ्रष्टाचार का मामला
इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि एंटी करप्शन ब्रांच ने दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े दो साल पुराने भ्रष्टाचार के मामले में खान को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि ओखला विधायक को भ्रष्टाचार निरोधक कानून 2020 के तहत दर्ज मामले के सिलसिले में शुक्रवार दोपहर 12 बजे पूछताछ के लिए बुलाया गया है। भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है। खान के खिलाफ मामला वक्फ बोर्ड के बैंक खातों में ‘‘वित्तीय गड़बड़ी’’, वाहनों की खरीद में ‘‘भ्रष्टाचार’’ और दिल्ली वक्फ बोर्ड में 33 लोगों की ‘‘अवैध नियुक्ति’’ से संबंधित है। 

ACB ने अध्यक्ष पद से हटाने का किया था अनुरोध
गौरतलब है कि करीब एक महीने पहले भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) ने उपराज्यपाल सचिवालय को पत्र लिखकर अमानतुल्ला खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाने का अनुरोध किया था। उपराज्यपाल कार्यालय के सूत्रों ने बताया था कि गवाहों को ‘‘डरा-धमका’’ कर उनके खिलाफ एक मामले की जांच को कथित रूप से प्रभावित करने के चलते एसीबी ने खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाने का अनुरोध किया है।