A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में अब रात 12 बजे तक बजा सकेंगे लाउडस्पीकर, इन ख़ास मौकों के लिए केजरीवाल सरकार ने दी इजाजत

दिल्ली में अब रात 12 बजे तक बजा सकेंगे लाउडस्पीकर, इन ख़ास मौकों के लिए केजरीवाल सरकार ने दी इजाजत

दिल्ली सरकार ने रामलीला आयोजन के समय को रात 10 बजे से बढ़ाकर 12 कर दिया है। इसके लिए उन्होंने रात 12 बजे तक लाउडस्पीकर बजने की भी इजाजत दे दी है। इसे लेकर फाइल एलजी कार्यालय को भेज दी गई है।

DELHI- India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली में अब रात 12 बजे तक बजा सकेंगे लाउडस्पीकर

नई दिल्ली: सितंबर महीने की समाप्ति के बाद त्योहारों की लाइन लग जाएगी। नवरात्रि, दशहरा, दीपावली के अलावा कई अन्य त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाये जाएंगे। इन कई त्योहारों पर बड़े स्तर पर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो शायद आपको जानकारी होगी कि राजधानी में रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बजाना क़ानूनी अपराध है। लेकिन अब केजरीवाल सरकार ने त्योहारों को देखते हुए इसमें बड़ी छूट दी है।

दिल्ली के कुछ इलाकों में अब लोग रात 12 बजे तक लाउडस्पीकर बजा सकते हैं। बता दें कि लवकुश रामलीला कमेटी ने मुख्यमंत्री सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर इसमें ढील देने की मांग की थी। इसके बाद सीएम ने दिल्ली के कुछ इलाकों में समय को लेकर ढील दे दी है। छूट से संबंधित फाइल एलजी वीके सक्सेना को भेज दी गई है। 

लवकुश रामलीला कमिटी ने की थी सीएम से मुलाकात 

बता दें कि दिल्ली की लवकुश रामलीला कमिटी के द्वारा कराई जाने वाली रामलीला पूरी दुनियाभर में फेमस है। इसमें कई नामी-गिरामी कलाकार अभिनय करते हैं। इसी कमिटी के सदस्यों ने पिछले दिनों सीएम केजरीवाल से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान सदस्यों ने कहा था कि नियम के कारण दिल्ली में रामलीला का मंचन रात 10 बजे तक ही हो पाता है। इसमें थोड़ी ढील देकर इसका समय रात 10 बजे से बढ़ाकर रात 12 बजे कर दिया जाए। 

अन्य आयोजनों के लिए नहीं होगी छूट 

केजरीवाल ने इस नियम में ढील देने का भरोसा दिया था, जिसके बाद आज यह ढील दे दी गई है। अब इस आदेश को लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा। हालांकि रामलीला और दुर्गापूजा के अलावा बाकी अन्य आयोजनों के लिए यह छूट नहीं होगी। बता दें कि पूरे दिल्ली में 650 से भी ज्यादा रामलीलाओं का मंचन किया जाता है।

एमसीडी बढ़ाएगी बुकिंग का समय

इसके साथ ही लवकुश रामलीला टीम ने एमसीडी से संबंधित समस्या बताते हुए कहा कि एमसीडी आमतौर पर 40 दिनों के लिए कमेटियों को एमसीडी ग्राउंड की बुकिंग देती है लेकिन कुछ जगहों पर 10 दिन की ही बुकिंग मिली है। उन्होंने इसके बढ़ाए जाने की भी मांग की है। इस पर केजरीवाल ने कहा है कि वह इस विषय को लेकर जल्द ही MCD को आदेश देंगे। इसके साथ ही MCD को रामलीला पंडालों के आसपास मच्‍छरों से बचाव के लिए दवा का छिड़काव करने के लिए कहा जाएगा।