A
Hindi News दिल्ली छठ महापर्व पर सजेगी दिल्ली, बनाए गए 1000 से अधिक घाट, आतिशी ने कहा- अनुभव होगा शानदार

छठ महापर्व पर सजेगी दिल्ली, बनाए गए 1000 से अधिक घाट, आतिशी ने कहा- अनुभव होगा शानदार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में छठ पूजा की तैयारियां जोरों-शोरों से हो रही है। इस बाबत दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि लोगों का अनुभव अच्छा हो इसके लिए भव्य तैयारियां की जा रही है। लोग दिल्ली को अपना घर समझे इसके लिए अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा यह साल 2015 से किया जा रहा है।

arvind kejriwal minister Atishi says More than 1000 ghats made for Chhath puja in Delhi- India TV Hindi Image Source : TWITTER दिल्ली में छठ के लिए बनाए गए 1000 से अधिक घाट

छठ महापर्व के मद्देनजर यूपी और बिहार में तैयारियां तो जोरों पर हैं। इस बीच देश के अलग-अलग शहरों में भी राज्य सरकारों द्वारा छठ के लिए तैयारियां की जा रही हैं। दिल्ली सरकार छठ के मद्देनजर तैयारियां करने में जुटी हुई है। इस बारे में न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि छठ दिल्ली के लोगों के लिए महत्वपूर्ण त्योहार है। पूर्वी यूपी और बिहार के पूर्वांचली लोग भारी संख्या में दिल्ली रहते हैं। पूर्वांचल के लोग दिल्ली को अपना घर ही समझे इसके लिए साल 2015 से अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा हर साल छठ पूजा के लिए भव्य व्यवस्था की जा रही है। 

दिल्ली में छठ पूजा की तैयारियां 

उन्होंने कहा कि हम अभी एक घाट पर हैं। दिल्ली में इस तरह के 1000 घाटों की व्यवस्था छठ पूजा के मद्देनजर कराई गई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जब दिल्ली में कांग्रेस या भाजपा की सरकारें थी तो मुझे नहीं लगता कि यहां 1000 छठ के घाट बनाए गए थे। उस दौरान पूरी दिल्ली में छठ पूजा के लिए 100 घाटों की ही व्यवस्था की जाती थी। आज पूरी दिल्ली में 1000 से अधिक छठ घाट बनाए गए हैं। ये काम अरविंद केजरीवाल की सरकार ने किया है। मैं कांग्रेस और भाजपा सरकार से पूछना चाहती हूं कि आप अपने शासन वाले राज्यों में छठ की व्यवस्था के लिए क्या करते हैं। 

क्या बोले दिल्ली सरकार के मंत्री

इससे पहले दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने छठ पूजा को लेकर चल रही तैयारियों पर कहा कि छठ पूजा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। दिल्ली में छठ पूजा के लिए 900 से अधिक घाट तैयार किए गए हैं। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए तंबू, लाइटें, बाजे समेत अन्य व्यवस्थाएं की गई है। इस बार छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगा। छठ पर लोग उपवास रखते हैं और दो दिन सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं। मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस बार छठ का अनुभव खास हो इसलिए इस बाबत तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं।