A
Hindi News दिल्ली GST को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कसा तंज, बोले- सरकार कहीं हवा पर भी न लगा दे

GST को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कसा तंज, बोले- सरकार कहीं हवा पर भी न लगा दे

Arvind kejriwal on GST: केजरीवाल ने कहा, जीएसटी प्रणाली बेहद जटिल है और इसे सरल बनाने की जरुरत है, ताकि कारोबारी एवं उद्योगपति आसानी से कर-भुगतान कर सकें।

Arvind Kejriwal- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Arvind Kejriwal

Highlights

  • GST प्रणाली बेहद जटिल, सरल बनाने की जरुरत: केजरीवाल
  • 'समान तरह के उत्पादों व सेवाओं पर समान कर लगाना ठीक नहीं'
  • 'एक ही चीज पर अलग-अलग राज्यों में कर अलग हो सकता है'

Arvind kejriwal on GST: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने माल एवं सेवा कर (GST) का विरोध करते हुए मंगलवार को कहा कि एक समान कर की यह प्रणाली भारत जैसे देश के लिए सही नहीं है और वह व्यक्तिगत तौर पर इसके पक्ष में नहीं हैं। 

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने व्यापारियों और उद्योगपतियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जीएसटी प्रणाली बेहद जटिल है और इसे सरल बनाने की जरुरत है, ताकि कारोबारी एवं उद्योगपति आसानी से कर-भुगतान कर सकें। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले केंद्र ने दही, छाछ, गेहूं के आटे और चावल के पैकेट एवं ब्रांडेड उत्पादों पर जीएसटी लगा दिया है। 

'कई छोटे कारोबारियों को अपना कारोबार बंद करना पड़ा'

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि यह सरकार कहीं हवा पर भी जीएसटी न लगा दे। केजरीवाल ने कहा, "जीएसटी इतना जटिल है कि मेरी पहचान के कई छोटे कारोबारियों को अपना कारोबार बंद करना पड़ा है, क्योंकि वे जीएसटी की जरुरतें पूरी कर पाने में असमर्थ हैं।" इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समान तरह के उत्पादों एवं सेवाओं पर समान कर लगाना भी ठीक नहीं है। 

'हमारे देश में गुजरात और अन्य राज्यों की अर्थव्यवस्था में अंतर है'

उन्होंने कहा, "हमारे देश में गुजरात और अन्य राज्यों की अर्थव्यवस्था में अंतर है। एक ही चीज पर अलग-अलग राज्यों में कर अलग हो सकता है। यह भी संभव है कि किसी चीज पर यहां करारोपण की जरुरत न हो, जबकि दूसरी जगह उस पर कर लगे। व्यक्तिगत तौर पर मैं इस कर प्रणाली के पक्ष में नहीं हूं।" उन्होंने समूची कर प्रणाली को सरल बनाने की जरुरत पर बल देते हुए कहा कि ऐसा होने पर ही कारोबारी एवं उद्योगपति आसानी से कर भुगतान कर सकते हैं।