A
Hindi News दिल्ली VIDEO: हनुमान जी के एक कंधे पर श्रीराम तो दूसरे पर लक्ष्मण, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन होगा 51 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण

VIDEO: हनुमान जी के एक कंधे पर श्रीराम तो दूसरे पर लक्ष्मण, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन होगा 51 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश भर में दीपावली मनाने की तैयारी चल रही है। इस मौके पर ईस्ट दिल्ली के गीता कॉलोनी के रामलीला ग्राउंड के पास प्राचीन हनुमान मंदिर में हनुमान जी की विशालकाय 51 फीट की मूर्ति का अनावरण होगा।

हनुमान जी 51 फीट ऊंची मूर्ति बनकर तैयार- India TV Hindi हनुमान जी 51 फीट ऊंची मूर्ति बनकर तैयार

अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह होने वाला है। इससे पहले इस खास दिन के लिए देशभर के अलग-अलग मंदिरों में भी तैयारियां हो रही हैं। इस दिन देशभर में दीपावली मनाने की तैयारी चल रही है। इस मौके पर ईस्ट दिल्ली के गीता कॉलोनी के रामलीला ग्राउंड के पास प्राचीन हनुमान मंदिर में हनुमान जी की विशालकाय 51 फीट की मूर्ति का अनावरण होगा। इस दौरान भजन संध्या होगी, शोभा यात्राएं निकलेंगी, भंडारों का आयोजन होगा, आतिशबाजी होगी और दीपावली मनाई जाएगी। 

हनुमान जी की विशाल मूर्ति का अनावरण 

असल में श्री गीता कॉलोनी रामलीला कमेटी ने पिछले तकरीबन डेढ़ साल पहले तय किया था कि हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति बनाई जाए। इसके बाद इस पर काम हुआ और अब ये 51 फीट की मूर्ति बनकर बिल्कुल तैयार हो चुकी है। फिनिशनिंग का काम चल रहा है। मंदिर से जुड़े लोगों और कमेटी के अध्यक्ष का कहना है कि ये एक संयोग है जब श्री राम मंदिर की अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख सबके सामने नहीं आई थी उससे पहले इन लोगों ने आपस में ऐसे ही तय किया था कि 22 जनवरी को गीता कॉलोनी में हनुमान जी की इस विशाल मूर्ति का अनावरण करेंगे।

22 जनवरी को ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा तय हुई

उन्होंने कहा कि ये एक संयोग ही है कि 22 जनवरी को ही अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा तय हुई। युवाओं का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बदौलत ही 500 साल बाद राम मंदिर वापस बन रहा है। एक-एक युवा तक राम और हनुमान जी की आस्था को लेकर मैसेज जाना चाहिए। इस मूर्ति के दृश्य में दिखाया गया है जब हनुमान जी, भगवान श्री राम और लक्ष्मण को कंधे पर लेकर जाते हैं।