A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में अभी खत्म नहीं हुई कोरोना की तीसरी लहर? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया बड़ा बयान

दिल्ली में अभी खत्म नहीं हुई कोरोना की तीसरी लहर? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया बड़ा बयान

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में भले ही कमी देखने को मिल रही है, लेकिन केजरीवाल सरकार का मानना है कि शहर में इसकी तीसरी लहर अभी तक समाप्त नहीं हुई है।

3rd wave of coronavirus in Delhi, Satyendar Jain, Satyendar Jain Delhi Coronavirus- India TV Hindi Image Source : PTI FILE दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि शहर में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले लगातार घट रहे हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में भले ही कमी देखने को मिल रही है, लेकिन केजरीवाल सरकार का मानना है कि शहर में इसकी तीसरी लहर अभी तक समाप्त नहीं हुई है। सरकारी विशेषज्ञों के मुताबिक, तीसरी लहर का पीक अब गुजर चुका है, बावजूद इसके अभी भी कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले लगातार घट रहे हैं और मरीजों के आंकड़ों का ग्राफ भी बहुत तेजी से नीचे जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण के आंकड़े यही साबित कर रहे हैं कि दिल्ली में कोरोना अब दम तोड़ रहा है।’

दिल्ली में मंगलवार को आए 1617 नए केस
बता दें कि मंगलवार को दिल्ली में 1,617 नए कोरोना के केस सामने आए और पॉजिटिविटी दर घटकर 2 प्रतिशत से भी कम रही। यह अब तक के समय का सबसे कम आंकड़ा है। स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि मई के बाद यह पहली बार है कि पॉजिटिविटी दर 2 प्रतिशत से भी कम है। मंगलवार को दिल्ली में 1.90 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर थी। मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना का संकट भले ही कम हुआ है, लेकिन अभी यह पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुआ है और यह लड़ाई अभी हमें जारी रखनी है।

जैन ने कहा, नियमों का पालन करें दिल्लीवासी
सत्येंद्र जैन ने दिल्लीवासियों से कहा कि आप सभी नियमों का पालन करें और मास्क जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों को मास्क के प्रति जागरूक करने के लिए जो अभियान चलाया था, आज दिल्ली को उसी का लाभ मिल रहा है और हम कोरोना पर लगाम कसने में सफल रहे हैं। ICU बेड की संख्या पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लगभग सारे अस्पतालों में 50 प्रतिशत बेड खाली हैं और कुछ बड़े व प्राइवेट अस्पतालों में 80-90 प्रतिशत तक बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में आईसीयू बेड की कोई समस्या नहीं है।

‘इस समय पॉजिटिविटी दर 2 प्रतिशत पर है’
स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली में टेस्ट में बढ़ोतरी और रिपोर्ट देरी से आने के सवाल पर कहा कि WHO का कहना है कि पॉजिटिविटी दर 8 प्रतिशत से कम होनी चाहिए और 5 प्रतिशत हो, तो काफी अच्छी बात है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यदि किसी राज्य में पॉजिटिविटी दर 5 प्रतिशत है, तो इसका मतलब है कि संक्रमण का परीक्षण पर्याप्त मात्रा में किया जा रहा है। मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली में इस समय पॉजिटिविटी दर 2 प्रतिशत पर है। उन्होंने कहा कि पिछले 5 दिनों से यह दर 3 प्रतिशत से कम है और पिछले 15 दिनों से यह 5 प्रतिशत से कम है।

किसानों के मुद्दे पर भी बोले स्वास्थ्य मंत्री
दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर पर मंत्री ने कहा कि अभी यह तो नहीं कह सकते कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर पूरी तरह खत्म हो गई है, क्योंकि नए मामले अभी भी आ रहे हैं, लेकिन यह सच है कि दिल्ली सरकार ने कोरोना की इस लहर पर काबू पा लिया है। किसान बिल को लेकर बीजेपी की महापंचायत पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगर पंचायत करनी है, तो सिंघु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर करें। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को वहां जा कर बात करनी चाहिए, जहां किसान भाई धरना दे रहे हैं। (IANS)