A
Hindi News दिल्ली गांवों में कोरोना फैलने का अंदेशा, ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराएं: दिल्ली सरकार

गांवों में कोरोना फैलने का अंदेशा, ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराएं: दिल्ली सरकार

गांवों में संक्रमण फैलने की आशंका को ध्यान में रखते हुए के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र को हर गांव में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीमीटर और कोरोना टेस्टिंग किट मुहैया कराने का सुझाव दिया है।

Arvind Kejriwal, Delhi CM - India TV Hindi Image Source : ANI Arvind Kejriwal, Delhi CM 

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार का मानना है कि कोरोना संक्रमण विकराल रूप धारण कर चुका है। ऐसी स्थिति में यदि कोरोना संक्रमण देश के गांवों में फैल गया तो फिर स्थिति बेहद विकराल हो सकती है। गांवों में संक्रमण फैलने की आशंका को ध्यान में रखते हुए के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र को हर गांव में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीमीटर और कोरोना टेस्टिंग किट मुहैया कराने का सुझाव दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार (15 अगस्त) को कहा, "देश में कोरोना विकराल रूप धारण कर चुका है। प्रतिदिन 60 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं और प्रतिदिन एक हजार अधिक व्यक्ति कोरोना के कारण अपनी जान गवां रहे हैं।"

केजरीवाल ने देश के सभी गांवों में ऑक्सीमीटर मुहैया कराने का सुझाव दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर कोरोना गांव गांव में फैल गया तो बहुत ही विकराल रूप धारण कर सकता है। प्रत्येक गांव में ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए जाने चाहिए। प्रत्येक गांव में टेस्टिंग की सुविधा भी होनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाता है और उसमें हल्के लक्षण हैं तो उसका उपचार घर पर ही किया जा सकता है। थोड़ा ज्यादा बीमार व्यक्ति को ग्राम पंचायत में ऑक्सीजन दी जा सकती है। स्थिति ज्यादा खराब होने पर रोगी को जिला अस्पतालों में भर्ती कराया जा सकता है। ऐसा करने पर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा, साथ ही अस्पतालों पर दबाव भी नहीं बढ़ेगा।

दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर केजरीवाल ने कहा, "हमें दिल्लीवासियों पर गर्व है। दिल्ली के लोगों ने कोरोना संक्रमण को फिलहाल नियंत्रित कर लिया है। पहले जहां प्रत्येक 100 टेस्ट करवाने पर 35 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिल रहे थे, वहीं अब प्रत्येक 100 टेस्ट करवाने पर केवल छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।" दिल्ली में कोरोना से होने वाली मृत्युदर में भी कमी आई है। पहले प्रतिदिन लगभग 100 लोग कोरोना के कारण मर रहे थे, वहीं अब 20 से भी कम मौतें हो रही हैं। दिल्ली सरकार का प्रयास है कि कोरोना से राष्ट्रीय राजधानी में एक भी मौत न हो और इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं।