A
Hindi News दिल्ली कोविड-19: उत्तर और दक्षिण पूर्वी दिल्ली के हिस्सों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया

कोविड-19: उत्तर और दक्षिण पूर्वी दिल्ली के हिस्सों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन ने सोमवार को उत्तरी दिल्ली के स्वरूप नगर के कुछ इलाकों के निए निषिद्ध क्षेत्र आदेश जारी किए थे। इस बीच, दक्षिण दिल्ली प्रशासन ने महरौली स्थित जमीला मस्जिद बावली इलाके को निषिद्ध क्षेत्र सूची से हटा दिया है।

delhi- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

नई दिल्ली. उत्तर और दक्षिण पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों को गत दो दिनों में कोविड-19 के दर्जन भर मामले आने के बाद निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि उत्तरी दिल्ली के नरेला इलाके में छह गलियों को मंगलवार को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया। यह कदम स्वतंत्रता नगर में कोविड-19 के आधे दर्जन मामले सामने आने के बाद उठाया गया।

प्रशासन ने उत्तर दिल्ली के नरेला स्थित पुलिस कॉलोनी के लिए भी सोमवार को निषिद्ध क्षेत्र आदेश जारी किया था क्योंकि यहां कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दक्षिण पूर्वी दिल्ली स्थित कोटला मुबारकपुर के कुछ इलाकों को भी मंगलवार को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया।

अधिकारी ने बताया कि बफर जोन नियम लागू किया गया है और कड़ी निगरानी में सेनेटाइजेशन किया जा रहा है। नरेला के स्वतंत्रता नगर के निषिद्ध क्षेत्र के बारे में बात करते हुए उत्तर दिल्ली के जिलाधिकारी दीपक शिंदे ने कहा कि प्रशासन को छह गलियों 3ए, 3बी, 4ए, 4बी, 5ए और 5बी में पाबंदी लगाने का निर्देश दिया गया है। 

शिंदे ने नरेला के उपजिलाधिकारी और थान प्रभारी को निर्देश दिया कि इन क्षेत्रों के निवासियों को घरों से नहीं निकलने दिया जाए और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर पर ही करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। शिंदे ने कहा, ‘‘इस आदेश की अवहेलना करने पर आपदा प्रबंधन कानून और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।’’

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन ने सोमवार को उत्तरी दिल्ली के स्वरूप नगर के कुछ इलाकों के निए निषिद्ध क्षेत्र आदेश जारी किए थे। इस बीच, दक्षिण दिल्ली प्रशासन ने महरौली स्थित जमीला मस्जिद बावली इलाके को निषिद्ध क्षेत्र सूची से हटा दिया है।

महरौली के उपजिलाधिकारी सोनालिका जीवानी द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि जमीला मस्जिद बावली इलाके में पिछले 28 दिनों में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है। इससे पहले प्रशासन ने निरंकारी गली, नक्षत्र गली, नाला बोरिंग गली, रवान वाली गली, थाने वाली गली, टर्मिनल वाली गली, दरगाह गुरुद्वारा वाली गली और जमीला मस्जिद बावली को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया था।