A
Hindi News दिल्ली दिल्ली फिर से बनी गैस चेंबर, बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई हवा, जानें पूरी डिटेल्स

दिल्ली फिर से बनी गैस चेंबर, बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई हवा, जानें पूरी डिटेल्स

दिल्ली की हवा एक बार फिर से प्रदूषित हो गई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक में राजधानी की हवा बेहद खराब श्रेणी में 409 दर्ज की गई है। हवा की गुणवत्ता अभी शनिवार तक ऐसे ही रहने की उम्मीद है।

delhi air quality- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में वायु प्रदूषण

दिल्ली में शीतलहर जारी है और हवाओं की दिशा बदलने से दिल्ली एक बार फिर से गैस चैंबर बन गई है। हवा गति कम होने से आसमान में सुबह से स्मॉग की चादर छाई नजर आ रही है। बुधवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 409 दर्ज किया गया है, जो मंगलवार के मुकाबले 41 सूचकांक अधिक है। राजधानी में सुबह से ही धुंध के साथ घना कोहरा देखने को मिल रहा है। दोपहर में भी धूप थोड़ी कम ही दिख रही है। रात में मौसम बिगड़ जा रहा है और कड़ाके की ठंड लग रही है। वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों को आंखों में जलन व सांस लेने में परेशानी हो रही है।

बता दें कि बुधवार को दिल्ली के 13 इलाकों में एक्यूआई 400 दर्ज किया गया। तो वहीं, 17 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी और तीन इलाकों में बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार तक स्थिति सुधारने के कोई आसार नहीं है।

शनिवार तक खराब रहेगी हवा

मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक बुधवार को औसतन छह से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा पश्चिम से उत्तर दिशा की ओर से चल रही थी। वहीं, अगले दो दिन के लिए कहा गया है कि गुरुवार को हवा विभिन्न दिशा की ओर से चलेंगी। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। शुक्रवार को हवा उत्तर-पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा से चल सकती है और इसकी गति चार से आठ किमी रहने के आसार है। वहीं, शनिवार को हवा के उत्तर-पश्चिम से पश्चिम दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति छह से 12 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। इसीलिए इस पूरे सप्ताह हवा की गुणवत्ता ऐसी ही रह सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक-

13 इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई

 नरेला का सर्वाधिक सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 415 रहा।

नेहरू नगर में 413, मुंडका में 412, वजीरपुर में 411, पंजाबी बाग व ने मोती बाग में 409, रोहिणी में 405 व ओखला फेज-2 में 404 एक्यूआई दर्ज किया गया।

17 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में रही

मथुरा रोड़ व सीरोफोर्ट में 399, पटपड़गंज में 396, शादीपुर में 393, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 390, आरके पुरम में 389 व पूसा में 387 सूचकांक दर्ज किया गया।

तीन इलाकों में हवा 200 के पार रही

इनमें दिलशाद गार्डन में 288, लोधी रोड़ में 286 व आया नगर में 285 एक्यूआई रहा।

एनसीआर में गाजियाबाद का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 328 रहा, यह बेहद खराब श्रेणी है।

ग्रेटर नोएडा में 378, नोएडा में 370, गुरुग्राम में 354 व फरीदाबाद में एक्यूआई 340 दर्ज किया गया।