A
Hindi News दिल्ली दिल्ली सरकार के विवादित विज्ञापन पर LG ने लिया एक्शन, केजरीवाल बोले- भारत का अभिन्न अंग है सिक्किम

दिल्ली सरकार के विवादित विज्ञापन पर LG ने लिया एक्शन, केजरीवाल बोले- भारत का अभिन्न अंग है सिक्किम

विज्ञापन में आवेदन के लिए पात्रता की एक शर्त में लिखा गया है कि आवेदनकर्ता भारत का नागरिक हो या भूटान, नेपाल या सिक्किम की प्रजा हो तथा दिल्ली का निवासी हो।

Delhi LG- India TV Hindi Image Source : TWITTER/DELHI LG सिक्किम को अलग देश बताने वाले दिल्ली सरकार के विज्ञापन पर LG की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा अखबार में दिए गए एक विज्ञापन से विवाद पैदा होने के बाद LG ने बड़ा एक्शन लिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "नागरिक सुरक्षा निदेशालय (मुख्यालय) के एक वरिष्ठ अधिकारी को एक विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह विज्ञापन सिक्किम को कुछ पड़ोसी देशों के समान गलत संदर्भ देकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करता है।" उन्होंने आगे कहा कि ऐसे घोर दुराचार के लिए जीरो टॉलरेंस! आपत्तिजनक विज्ञापन को वापस लेने के लिए तुरंत निर्देश भी दिया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस विषय पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, "सिक्किम भारत का अभिन्न अंग है। ऐसी गलतियां बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं। विज्ञापन वापस ले लिया गया है और संबंधित अफसर के खिलाफ एक्शन लिया गया है।"

हालांकि दिल्ली सरकार के इस कार्रवाई पर सवाल भी उठ रहे हैं क्योंकि इस मामले में सेक्शन ऑफिसर (जो कि वरिष्टता के क्रम में बहुत नीचे आता है) राहुल सूदन के ऊपर कार्रवाई हुई है। जबकि ये विज्ञापन जब तैयार होता है तो उसपर उपमुख्यमंत्री का साइन भी होता है। विज्ञापन की फाइल पर CM का भी साइन होता है। DIP के डायरेक्टर और DC रेवेन्यू विज्ञापन को अप्रुभ करते हैं। लेकिन कार्रवाई के नाम पर सेक्शन ऑफिसर को ससपेंड कर दिया गया।

Image Source : TwitterDelhi Govt Advt

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा सिविल डिफेंस कोर में स्वयंसेवक के तौर पर भर्ती को लेकर दिया गया है। विज्ञापन में आवेदन के लिए पात्रता की एक शर्त में लिखा गया है कि आवेदनकर्ता भारत का नागरिक हो या भूटान, नेपाल या सिक्किम की प्रजा हो तथा दिल्ली का निवासी हो। पात्रता की शर्तों में आवेदक का कम से कम 18 साल का होना, शारिरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना और कम से कम प्राथमिक शिक्षा प्राप्त होना शामिल हैं। साथ ही पुरूष या महिला, कोई भी आवेदन कर सकता है।