A
Hindi News दिल्ली दिल्ली-NCR में नए साल पर और बढ़ेगी ठंड, गिरेगा तापमान और छाएगा कोहरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली-NCR में नए साल पर और बढ़ेगी ठंड, गिरेगा तापमान और छाएगा कोहरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

पिछले 2-3 दिनों से दिल्ली-एनसीआर में ठंड का असर कुछ कम था, लेकिन जल्द ही ठंड के साथ-साथ शीतलहर का प्रकोप और भी बढ़ेगा और पारा गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

दिल्ली-NCR में नए साल पर और बढ़ेगी ठंड- India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली-NCR में नए साल पर और बढ़ेगी ठंड

दिल्ली-एनसीआर में पिछले 2 दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के कारण गलन भरी सर्दी से कुछ राहत मिली है। लेकिन शीतलहर और भी तेज रफ़्तार से चल रही है। इसके साथ ही नए साल में गलन वाली ठंड फिर से सताने के लिए वापस लौट रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर में में न्यूनतम पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और शीतलहर और भी खतरनाक हो जाएगी। 

IMD ने जारी किया अलर्ट 

ठंड के साथ-साथ सड़कों पर कोहरा भी कुछ कम हो गया था। लेकिन नए साल में ठंड के साथ-साथ कोहरे की भी वापसी होगी। इसके साथ ही बर्फ से ढंके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं के चलते उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर जाएगा। अगले 4-5 दिनों तक सड़कों और मैदानों में जमकर कोहरा छाया रहेगा। IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि आगामी 1 जनवरी 2023 से पूरे उत्तर और पश्चिम भारत में शीतलहर का असर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही IMD ने कहा है कि 1 जनवरी से लेकर 5 जनवरी तक घना कोहरा और तेज शीतलहर चलने की उम्मीद है। 

वाहन चालकों के लिए जारी हुई चेतावनी 

आने वाले दिनों में घने कोहरे और ठंड की वजह से सड़कों पर विजिबिलटी बहुत ही कम हो जाएगी। किसी वाहन के आगे कौन सा वाहन कितनी दूरी पर चल रहा है यह अनुमान लगाना भी बड़ा मुश्किल हो जाएगा। जिससे हादसे बढ़ने की संभावना रहेगी। तमाम परेशानियों और कोहरे की वजह से होने वाले हादसों की वजह से ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को चेतवानी जारी की है। पुलिस ने कहा है कि कोहरे में यात्रा करने से बचिए। अगर यात्रा करनी भी पड़ रही है तो वाहन को नियंत्रित गति में चलाएं। साथ ही डिपर का उपयोग अवश्य करें।