A
Hindi News दिल्ली दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान, न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान, न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग का कहना है कि आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

Delhi Weather- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi Weather

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। विभाग ने कहा कि सुबह 8:30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 39 प्रतिशत दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग का कहना है कि आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। आईएमडी के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में इस मौसम में अब तक सात दिन ऐसे दर्ज किए गए हैं, जब लू के कारण लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा है। हालांकि, दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़े समय के लिए राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों ने राष्ट्रीय राजधानी में 19 अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी चलने तथा हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। 

स्काईमेटवेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा, ‘‘ दिल्ली में 20 और 21 अप्रैल को धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।’’ इस बीच, वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में (289) दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।