A
Hindi News दिल्ली Delhi News: शराब घोटाले को लेकर मचे घमासान के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, दो अधिकारियों को किया सस्पेंड

Delhi News: शराब घोटाले को लेकर मचे घमासान के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, दो अधिकारियों को किया सस्पेंड

Delhi News: दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने सतर्कता निदेशालय (डीओवी) की जांच रिपोर्ट के आधार पर 11 अधिकारियों को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने की मंजूरी विजिलेंस को दी थी।

Delhi News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Delhi News

Highlights

  • उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने की थी सिफारिश
  • दोनों अधिकारियों का आबकारी घोटाले में नाम आया था
  • 19 अगस्त को सीबीआई ने दोनों के ठिकानों पर छापा मारा था

Delhi News: दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार की नई शराब नीति और शराब घोटाले को लेकर घमासान मचा हुआ है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की सिफारिश पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तत्कालीन एक्ससाइज कमिश्नर आरव गोपी कृष्णा और डिप्टी एक्साइज कमिश्नर आनंद कुमार को सस्पेंड कर दिया है। दोनों अधिकारियों का आबकारी घोटाले में नाम आया था और 19 अगस्त को सीबीआई ने दोनों के ठिकानों पर छापा मारा था। 

बता दें कि महीने की शुरुआत में दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने सतर्कता निदेशालय (डीओवी) की जांच रिपोर्ट के आधार पर 11 अधिकारियों को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने की मंजूरी विजिलेंस को दी थी। इन सभी अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली की नई आबकारी नीती (2021-22) बनाने और लागू में नियमों की अनदेखी की थी। इन पर आरोप है कि टेंडर को अंतिम रूप देने में गड़बड़ियां हुईं और चुनिंदा विक्रेताओं को लाभ पहुंचाया गया। सतर्कता निदेशालय की रिपोर्ट में घोर अनियमितताओं का जिक्र किया गया, जिसके बाद एलजी ने मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा भी कर रही है।

सभी आरोपियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर का प्रोसेस शुरू

वहीं सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति लागू करने को दौरान भ्रष्टाचार के कथित मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत FIR में नामजद सभी आरोपियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर का प्रोसेस शुरू किया है। इस FIR में 9 प्राइवेट पर्सन है जिनमें से मनोज राय को छोड़कर बाकि बचे 8 प्राइवेट पर्सन के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर का प्रोसेस पूरा हो गया है इनके खिलाफ एलओसी खुल गई है। अब बचे हुए आरोपी मनीष सिसोदिया और एक्साइज विभाग के पूर्व अफसरों के खिलाफ एलओसी प्रक्रिया जारी है और इनके खिलाफ भी जल्द से जल्द यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।