A
Hindi News दिल्ली केरल ब्लास्ट के बाद अलर्ट मोड पर दिल्ली, मेट्रो स्टेशन सहित इन जगहों पर बढ़ाई गई सुरक्षा

केरल ब्लास्ट के बाद अलर्ट मोड पर दिल्ली, मेट्रो स्टेशन सहित इन जगहों पर बढ़ाई गई सुरक्षा

केरल में हुए ब्लास्ट के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गिरजाघरों के आस-पास और मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमा से लगे सीमावर्ती इलाकों में पुलिस दलों को नाकाबंदी करने के लिए कहा गया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

केरल के एर्नाकुलम के कलामासेरी में स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में हुए ब्लास्ट के बाद देशभर में अलर्ट की स्थिति है। इसके मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गिरजाघरों के आस-पास और मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्य बाजारों, गिरजाघरों, मेट्रो स्टेशनों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कलामासेरी में हुए धमाके में एक महिला की मौत हो गई और 45 अन्य घायल हो गए हैं।  

सीमावर्ती इलाकों में नाकाबंदी 

अधिकारी ने बताया, "उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमा से लगे सीमावर्ती इलाकों में पुलिस दलों को नाकाबंदी करने के लिए कहा गया है। सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों, मोटर साइकिल चालकों और पीसीआर वाहन को सतर्क रहने के साथ-साथ किसी भी सूचना को नजरअंदाज नहीं करने के लिए कहा गया है।'' अधिकारी ने बताया, ''हम भीड़भाड़ वाले बाजारों में पहले से ही पैनी नजर रखे हुए हैं। त्योहारों के मद्देनजर पहले से ही अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।'' 

मध्य प्रदेश चुनाव: BJP ने छठी और अंतिम लिस्ट की जारी, गुना और विदिशा से इन्हें दिया टिकट

वांछित आतंकवादियों को किया गया था गिरफ्तार

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेश सेल केंद्रीय एजेंसियों से लगातार संपर्क में है। प्रकोष्ठ ने 2 अक्टूबर को NIA के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में शामिल मोहम्मज शाहनवाज आलम और उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक, ये तीनों व्यक्ति ISIS मॉड्यूल का हिस्सा थे और इनके पास से संदिग्ध सामग्री बरामद की गई थी, जिसमें आईईडी (विस्फोटक) बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें भी शामिल हैं। 

आतंकी हमले की साजिश की बात सामने आई

आतंक रोधी एजेंसी ने शाहनवाज के बारे में कोई भी जानकारी देने पर तीन लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। पेशे से इंजीनियर शाहनवाज, पुणे पुलिस की हिरासत से भाग निकला था और गिरफ्तारी के वक्त वह दिल्ली में रह रहा था। उसके दो सहयोगियों की पहचान इमरान और युनूस के रूप में हुई है। छानबीन के दौरान यह सामने आया कि शाहनवाज और उसके सहयोगी आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे। अधिकारी ने बताया, ''शाहनवाज, इमरान और युनूस की गिरफ्तारी के बाद से ही हम सतर्क हैं। प्रतिदिन सख्त निगरानी और 24 घंटे गश्त की जा रही है।''

केरल ब्लास्ट पर बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी बोले- मोहब्बत की दुकान की असली तस्वीर है, जानें किसने क्या कहा