A
Hindi News दिल्ली स्वतंत्रता दिवस पर कड़ी सुरक्षा के तहत सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग रहेगी बंद

स्वतंत्रता दिवस पर कड़ी सुरक्षा के तहत सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग रहेगी बंद

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा उपायों के मद्देनजर, राष्ट्रीय राजधानी में मेट्रो स्टेशनों पर पॉर्किंग की सुविधा शनिवार सुबह से 15 अगस्त अपराह्न दो बजे तक उपलब्ध नहीं होगी।

Delhi: Parking restrictions at metro stations for Independence Day security- India TV Hindi Image Source : DMRC/TWITTER स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेट्रो स्टेशनों पर पॉर्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

नयी दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा उपायों के मद्देनजर, राष्ट्रीय राजधानी में मेट्रो स्टेशनों पर पॉर्किंग की सुविधा शनिवार सुबह से 15 अगस्त अपराह्न दो बजे तक उपलब्ध नहीं होगी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेट्रो सेवाएं चालू रहेंगी। डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, “दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर शनिवार, 14 अगस्त 2021 को सुबह छह बजे से लेकर रविवार, 15 अगस्त 2021 को दोपहर दो बजे तक पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा उपायों के मद्देनजर ऐसा किया जा रहा है।”

वही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी यातायात के व्यापक इंतजाम किए हैं। 15 अगस्त के दिन लाल किले के आसपास सिर्फ वही गाड़ियां जा पाएंगी जिन गाड़ियों पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के द्वारा जारी किया गया पास लगा होगा। पुलिस ने दो तरह के पास जारी किए हैं एक तिकोना और एक चौकोर। तिकोने पास वाली गाड़ियों को लाल किले परिसर के अंदर जाने की इजाजत होगी जबकि चौकोर पार्किंग वाली गाड़ियां लाल किले से दूर पार्किंग में खड़ी होंगी। 

यातायात परामर्श के अनुसार, लाल किले के आसपास का यातायात, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे, सुबह चार से दस बजे तक सामान्य यातायात के लिए बंद रहेगा और केवल अधिकृत वाहनों को प्रवेश की इजाजत होगी। यातायात परामर्श के अनुसार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशन तक जाने वाली बसों के मार्गों को कम या परिवर्तित किया जाएगा। सामान्य बस सेवा सुबह 10 बजे के बाद बहाल कर दी जाएगी। 

पुलिस ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल के पास रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों और अस्पतालों के लिए वैकल्पिक मार्ग खुले रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस का यह भी कहना है कि जिन लोगों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है वह लोग अपने साथ किसी भी तरीके का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, माचिस, लाइटर, लैपटॉप लेकर ना जाए। पुलिस ने यह भी साफ कर दिया है कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है इस बार सिर्फ वही लोग लालकिले तक पहुंच पाएंगे।

ये भी पढ़ें