A
Hindi News दिल्ली केजरीवाल का दावा, दिल्ली में Coronavirus का दूसरा चरण बीत चुका है

केजरीवाल का दावा, दिल्ली में Coronavirus का दूसरा चरण बीत चुका है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के चरम पर पहुंचने का दूसरा चरण बीत चुका है और स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है।

Delhi past its second wave of Coronavirus, says CM Arvind Kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi past its second wave of Coronavirus, says CM Arvind Kejriwal

नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के चरम पर पहुंचने का दूसरा चरण बीत चुका है और स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है। बता दें कि दिल्ली में बीते सोमवार को 2 हजार से भी कम नए कोरोना केस सामने आए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3588 मरीज ठीक हुए हैं इसलिए दिल्ली में मरीजों के ठीक होने की दर 90.21 फीसद पहुंच गई है। 

करीब डेढ़ माह पहले भी यह दर 90.15 फीसद पहुंच गई थी, लेकिन सितंबर में मामले ज्यादा बढ़ने के कारण यह घटकर करीब 84 फीसद पर आ गई थी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने संक्रमण का तेजी से पता लगाने के लिए परीक्षणों में वृद्धि की है। 

उन्होंने कहा, ‘‘17 सितंबर को दिल्ली में कोविड-19 का दूसरा चरण चरम पर पहुंच गया जब शहर भर में 4,500 मामले सामने आए थे। स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है।’’ केजरीवाल ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि दूसरा चरण भी धीरे-धीरे बीत जाएगा।’’ 

दिल्ली में सितंबर में प्रति 60,000 परीक्षण हुए जबकि अगस्त में इनकी संख्या प्रतिदिन 20,000 थी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अस्पतालों में अब 10,000 बेड खाली हैं। एक समय पर 7200 बेड पर मरीज भर्ती थे।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, सोमवार को कोरोना वायरस के 1947 मरीजों की पुष्टि हुई थी और 32 संक्रमितों की मौत हुई थी, जिसके बाद कुल मामले 2,92,560 पहुंच गए थे और मृतक संख्या 5542 हो गई थी। दिल्ली में बीते 10 दिनों की औसत मृत्यु दर 1.41 फीसदी है।