A
Hindi News दिल्ली दिवाली से पहले दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, राज्य में एक टन से ज्यादा अवैध पटाखे जब्त

दिवाली से पहले दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, राज्य में एक टन से ज्यादा अवैध पटाखे जब्त

राजधानी दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर रोक लगाई हुई है। वहीं दिवाली नजदीक आता देख पुलिस को आशंका है कि कुछ लोग पटाखों की कालाबाजारी करेंगे, इस लिहाज से पुलिस सतर्क हो गई है।

दिल्ली - India TV Hindi Image Source : सांकेतिक तस्वीर दिल्ली में एक टन से ज्यादा अवैध पटाखे जब्त

नई दिल्ली: दिल्ली में पटाखे की बिक्री और उन्हें खरीदना गैरक़ानूनी है। राजधानी में पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट, सरकार समेत सभी जिम्मेदार संस्थाएं बेहद ही सख्ती बरते हुए हैं। कोर्ट ने दिल्ली सरकार को साफ़ निर्देश दिए हैं कि राजधानी में किसी भी तरह के पटाखों की बिक्री नहीं होगी। अब दिवाली नजदीक आ चुकी है और दिल्ली पुलिस भी एक्टिव हो गई है। इसी क्रम में दिल्ली पुलिस ने दो अलग-अलग ऑपरेशन्स में दो आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ, दिल्ली पुलिस ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में बैन पटाखों का कारोबार करने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया और 1104 किलोग्राम अवैध पटाखे बरामद करने का दावा किया।

अब तक दो लोगों की हुई गिरफ्तारी 

पुलिस ने बताया कि इन कार्रवाइयों में उन्होंने रोशनआरा रोड निवासी सौरभ (25) और गोपालपुर निवासी रामप्रकाश (35) की गिरफ्तारी की है। पुलिस के मुताबिक, उन्हें दिल्ली के बुराड़ी के जगतपुर गांव स्थित एक गोदाम में बड़ी मात्रा में अवैध पटाखे रखे जाने की विशेष जानकारी मिली थी। इस खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए छापेमारी की गई, जिसमें रामप्रकाश नाम के एक व्यक्ति को पकड़ा गया। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने कहा, "गोदाम का निरीक्षण करने पर, पटाखों के कुल 53 कार्टन जब्त किए गए, जिनका वजन लगभग 1000 किलोग्राम था।"

पूछताछ में और कई नाम आये सामने 

पूछताछ के दौरान, रामप्रकाश ने पटाखों की बिक्री और भंडारण के अवैध कारोबार में शामिल होने की बात कबूल की। यादव ने कहा, "आरोपी ने बताया कि उसने परवेज, जय रावल और मनोज जैन नाम के व्यक्तियों से अवैध पटाखे खरीदे थे।" अधिकारी ने कहा, "इन लोगों को पकड़ने के लिए फिलहाल छापेमारी चल रही है और आरोपियों से पूछताछ जारी है।" 

वहीं एक अन्य ऑपरेशन में पुलिस ने एक कार को रोका और सौरभ नाम के एक व्यक्ति को पकड़ा। कार की तलाशी लेने पर उन्हें 104 किलोग्राम अवैध पटाखे मिले। उन्होंने आगे कहा, ''सौरभ ने स्वीकार किया कि उसने जल्दी ही लाभ कमाने के इरादे से हरियाणा के फारुख नगर के खुले बाजार से अवैध पटाखे खरीदे थे। जब पुलिस टीम ने उसे दिल्ली के क्राउन प्लाजा में रोका तो उसने अपनी अर्टिगा कार में 104 किलोग्राम पटाखे लाद लिए थे।''