A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में इस तरह के वाहनों की नो एंट्री, इतने बजे से सील होंगे बॉर्डर, गणतंत्र दिवस परेड में जाने वाले फॉलो करें ये रूट

दिल्ली में इस तरह के वाहनों की नो एंट्री, इतने बजे से सील होंगे बॉर्डर, गणतंत्र दिवस परेड में जाने वाले फॉलो करें ये रूट

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी ट्रैफिक जोन-3 मे बुधवार को कहा कि संवेदनशीलता को देखते हुए 26 जनवरी को व्यापक सुरक्षा जांच की जाएगी। 25 जनवरी की रात 10 बजे से सीमाएं सील कर दी जाएंगी।

गणतंत्र दिवस की सुरक्षा व्यवस्था- India TV Hindi Image Source : PTI गणतंत्र दिवस की सुरक्षा व्यवस्था

 

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों को लेकर बुधवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की। एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर और लाल किला पहुंचेगी। कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक बुधवार शाम छह बजे से किसी भी गाड़ी को आने-जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। परेड खत्म होने तक पाबंदियां लागू रहेंगी। 

ये रोड बंद रहेंगे

परामर्श में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग से कर्तव्य पथ, जनपथ, मान सिंह रोड पर गाड़ियों को पार करने की अनुमति नहीं है। उसमें कहा गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट बृहस्पतिवार सुबह सवा नौ बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। इसमें कहा गया है कि बृहस्पतिवार सुबह साढ़े 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी। परेड की स्थिति के आधार पर ही यातायात को पार की अनुमति दी जाएगी।

भारी वाहनों की एंट्री बंद

 यातायात परामर्श में वैकल्पिक मार्ग सुझाए गए हैं जिनका वाहन चालक पालन कर सकते हैं। परामर्श के मुताबिक, बृहस्पतिवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। 

दिल्ली मेट्रो के यात्री ध्यान दें

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा "जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे और इससे वे कर्तव्य पथ पहुंचने के लिए केंद्रीय सचिवालय और उद्योग स्टेशनों से बाहर निकल सकते हैं। यही कूपन इन दोनों स्टेशनों से वापस जाने के लिए भी मान्य होंगे।

गुरुग्राम पुलिस ने भी जारी की एडवाइजरी

वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा की गुरुग्राम यातायात पुलिस ने भी गणतंत्र दिवस पर यातायात परामर्श जारी किया है। यातायात परामर्श के अनुसार, सभी माल वाहन ट्रांसपोर्टरों को सूचित किया गया है कि 25 जनवरी को शाम पांच बजे से 26 जनवरी को दोपहर डेढ़ बजे तक मध्यम और भारी माल वाहनों को गुरुग्राम और दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  

वाहन चालक ध्यान दें

  1.  मौलाना आजाद टोड- वायु भवन की ओर से मान सिंह टोड तक केवल एक दिशा में यातायात को जाने की अनुमति।
  2.  डॉ. टाजेंद्र प्रसाद रोड- मान सिंह रोड से रेल भवन की ओर केवल एक दिशा में यातायात को जाने की अनुमति।

 300 वाहनों के लिए वीवीआईपी पार्किंग

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि वीवीआईपी पार्किंग 3 और 4 (विज्ञान भवन के पीछे) की क्षमता 300 वाहनों की है। 300 वाहनों से अधिक, वीवीआईपी केवल विज्ञान भवन के पाठा मौलाना आजाद रोड पर उतरेंगे।

कर्तव्य पथ के दक्षिण में केवल उतरने के लिये पार्किंग लेवल 1,2 एवं 2ए में उतरने के लिए

विज्ञान भवन से सीधे अकबर रोड लें, मोतीलाल नेहरू चौराहे पर पहुंचे, मोतीलाल नेहरू मार्ग ले, पार्किंग और 2 के लिए रफी मार्ग लें। पार्किंग 2ए के लिए मोलाना आजाद रोड ले और उद्योग भवन निर्माण भवन में प्रवेश करें।

पार्किंग लेवल 1,2 और 2ए के लिए वापसी यात्रा

वापसी यात्रा पर रफी मार्ग लें, फिर मौलाना आजाद रोड, मौलाना आजाद रोड पर चलते रहें, मेहमानों को लेकर सीधे अकबर रोड लें और अपने गंतव्य तक पहुंचे।
 
पार्किंग लेबल 5 एवं 7 में उतरने के लिए

विज्ञान भवन पर उतरने के बाद मौलाना आज़ाद रोड़ पर आगे बढ़ें, सी हेक्सागन की ओर अकबर रोड लें और बाएं मुड़ें 5 और 7 (जाब्ता मस्जिद के पीछे) में प्रवेश करें।

पार्किंग लेबल 5 और 7 के लिए वापसी यात्रा

वापसी यात्रा पर अकबर रोड से मोतीलाल नेहरू प्लेस की ओर जाएं, जनपथ से दाएं मुड़ें, मौलाना आजाद रोड से दाएं मुड़ें, मेहमानों को लेकर, सीधे अकबर रोड से जाएं और अपने गंतव्य तक पहुंचें।  

 पार्किंग लेबल 6 मे उतरने के लिए

विज्ञान भवन में उतरने के बाद सीधे मान सिंह रोड जाएं, जैसलमेर हाउस में प्रवेश करें या सीधे शाहजहां रोड पहुंचें, कोटा हाउस या जाम नगर हाउस में प्रवेश करें।

पार्किंग लेबल 6 के लिए वापसी यात्रा
वापसी यात्रा पर जैसलमेर हाउस, मान सिंह रोड से बाहर निकलें, क्यू पॉइंट की ओर जाएं, मोतीलाल नेहरू मार्ग लें, दाएं मुड़ें, जनपथ लें, दाएं मुड़ें, मौलाना आजाद रोड, मेहमानों को लेकर, सीधे अकबर रोड लें और अपने गंतव्य तक पहुंचें।