A
Hindi News दिल्ली Independence Day 2021: 15 अगस्त को दिल्ली में इन सड़कों से करें परहेज, पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक एडवाइजरी

Independence Day 2021: 15 अगस्त को दिल्ली में इन सड़कों से करें परहेज, पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक एडवाइजरी

75वें स्वतंत्रता दिवस के लिए राजधानी दिल्ली और लाल किला अब पूरी तरीके से तैयार हो गए हैं। एक तरफ जहां सुरक्षा के तमाम इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं वही ट्रैफिक पुलिस ने भी यातायात के व्यापक इंतजाम किए हैं।

Delhi Police issues traffic advisory ahead of Independence Day- India TV Hindi Image Source : PTI 75वें स्वतंत्रता दिवस के लिए राजधानी दिल्ली और लाल किला अब पूरी तरीके से तैयार हो गए हैं।

नयी दिल्ली: 75वें स्वतंत्रता दिवस के लिए राजधानी दिल्ली और लाल किला अब पूरी तरीके से तैयार हो गए हैं। एक तरफ जहां सुरक्षा के तमाम इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं वही ट्रैफिक पुलिस ने भी यातायात के व्यापक इंतजाम किए हैं। 15 अगस्त के दिन लाल किले के आसपास सिर्फ वही गाड़ियां जा पाएंगी जिन गाड़ियों पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के द्वारा जारी किया गया पास लगा होगा। पुलिस ने दो तरह के पास जारी किए हैं एक तिकोना और एक चौकोर। तिकोने पास वाली गाड़ियों को लाल किले परिसर के अंदर जाने की इजाजत होगी जबकि चौकोर पार्किंग वाली गाड़ियां लाल किले से दूर पार्किंग में खड़ी होंगी। यातायात परामर्श के अनुसार, लाल किले के आसपास का यातायात, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे, सुबह चार से दस बजे तक सामान्य यातायात के लिए बंद रहेगा और केवल अधिकृत वाहनों को प्रवेश की इजाजत होगी। 

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि 13 अगस्त को फुल ड्रेस रिहर्सल और स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए यातायात प्रतिबंध समान रहेगा। परामर्श के अनुसार, आठ सड़कें, नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसके लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, रिंग रोड राजघाट से आईएसबीटी, और आउटर रिंग रोड आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक दोनों दिन आम जनता के लिए सुबह चार बजे से 10 बजे तक बंद रहेगा। 

दो दिनों के लिए बिना पार्किंग लेबल वाले वाहनों को सी-हेक्सागन इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदर रोड, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन पुल और आईएसबीटी पुल के बीच रिंग रोड और आईपी फ्लाईओवर बायपास से सलीमगढ़ होते हुए आईएसबीटी तक आउटर रिंग रोड से बचने की सलाह दी गई है। 

Image Source : India TV75वें स्वतंत्रता दिवस के लिए राजधानी दिल्ली और लाल किला अब पूरी तरीके से तैयार हो गए हैं।

उत्तर-दक्षिण गंतव्यों के लिए, यात्रियों को यमुना-पुस्ता रोड-जीटी रोड पार करने के लिए अरबिंदो मार्ग-सफदरजंग रोड, कनॉट प्लेस-मिंटो रोड और निजामुद्दीन पुल से वैकल्पिक मार्ग लेने होंगे। पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के लिए यात्रियों को डीएनडी-एनएच24-विकास मार्ग, विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग और बुलेवार्ड रोड-बर्फ खाना से वैकल्पिक मार्गों से यात्रा करने की सलाह दी गई है। निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल के बीच 12 अगस्त की मध्यरात्रि 12 बजे से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक मालवाहक वाहनों की अनुमति नहीं होगी। 

इसी तरह की पाबंदी 14 अगस्त की मध्यरात्रि 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक स्वतंत्रता दिवस के लिए लागू रहेगी। यातायात पुलिस के अनुसार, 12 अगस्त की मध्यरात्रि रात 12 बजे से 13 अगस्त को सुबह 11 बजे तक महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसों की अनुमति नहीं होगी। ठीक इसी प्रकार 14 अगस्त की मध्यरात्रि 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक स्वतंत्रता दिवस के लिए यह पाबंदी लागू रहेगी डीटीसी द्वारा संचालित नगर बसें, आईएसबीटी और एनएच-24/एनएच टी-पॉइंट के बीच रिंग रोड पर मध्यरात्रि 12 बजे से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक नहीं चलेंगी, और उन्हें उपलब्ध वैकल्पिक मार्गों को लेने की आवश्यकता होगी। 

यातायात परामर्श के अनुसार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशन तक जाने वाली बसों के मार्गों को कम या परिवर्तित किया जाएगा। सामान्य बस सेवा सुबह 10 बजे के बाद बहाल कर दी जाएगी। पुलिस ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल के पास रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों और अस्पतालों के लिए वैकल्पिक मार्ग खुले रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस का यह भी कहना है कि जिन लोगों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है वह लोग अपने साथ किसी भी तरीके का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, माचिस, लाइटर, लैपटॉप लेकर ना जाए। पुलिस ने यह भी साफ कर दिया है कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है इस बार सिर्फ वही लोग लालकिले तक पहुंच पाएंगे।

ये भी पढ़ें