A
Hindi News दिल्ली Parliament Security Breach: आरोपियों को संसद ले जाकर सीन रिक्रिएट करेगी पुलिस, 50 मोबाइल नंबरों की लिस्ट भी तैयार

Parliament Security Breach: आरोपियों को संसद ले जाकर सीन रिक्रिएट करेगी पुलिस, 50 मोबाइल नंबरों की लिस्ट भी तैयार

दिल्ली पुलिस संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना का सीन रिक्रिएट करेगी। इसके लिए आरोपियों को संसद भवन ले जाया जाएगा। इसके अलावा पुलिस ने 50 नंबर की एक लिस्ट भी तैयार की है जिनसे आरोपी बातचीत करते थे।

संसद की सुरक्षा में सेंध- India TV Hindi Image Source : INIDA TV संसद की सुरक्षा में सेंध

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाकर लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में कूदने और स्मोक कलर अटैक के सीन को रिक्रिएट करेगी। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल शनिवार या रविवार को आरोपियों को संसद परिसर में ले जाकर बुधवार की संसद सुरक्षा उल्लंघन के सीन को रिक्रिएट करेगी। स्पेशल सेल के सूत्रों ने बताया कि इससे पुलिस को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आरोपी कलर स्प्रे के साथ संसद भवन में कैसे दाखिल हुए और उन्होंने अपनी योजना को कैसे अंजाम दिया।

आरोपियों को गुरुग्राम ले जाएगी पुलिस

सूत्रों ने कहा कि सीन रिक्रिएट के लिए स्पेशल सेल आरोपियों को संसद परिसर के गेट से इमारत के अंदर तक ले जाएगी। गुरुवार को संसद की कार्यवाही चलने के कारण स्पेशल सेल की टीम गिरफ्तारी के बाद का सीन रीक्रिएट नहीं कर पाई है। टीम शनिवार या रविवार को उस दृश्य को फिर से बनाने की कोशिश कर रही है जब संसद सत्र नहीं चल रहा होगा। सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल की टीम आरोपियों को गुरुग्राम स्थित उनके उस फ्लैट पर भी ले जाएगी, जहां उनकी मुलाकात होती थी।

50 मोबाइल नंबरों की लिस्ट तैयार

सूत्रों ने बताया कि स्पेशल सेल की टीम ने 50 मोबाइल नंबरों की एक सूची भी तैयार की है, जिन पर आरोपियों ने पिछले 15 दिनों में फोन किया था। पुलिस इन नंबरों पर कॉल कर उनकी पहचान ले रही है। सूत्रों ने बताया कि स्पेशल सेल यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या घटना में केवल छह से सात आरोपी ही शामिल थे या उन्हें अन्य लोगों से भी मदद मिल रही थी।

साजिश का मास्टरमाइंड ललित मोहन झा अरेस्ट

इस बीच दिल्ली पुलिस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में पूरी साजिश के मास्टरमाइंड ललित मोहन झा को गिरफ्तार कर लिया है, जो घटना का वीडियो बनाकर मौके से भाग गया था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ललित झा बस से राजस्थान के नागौर पहुंचे। वहां वह अपने दो दोस्तों से मिले और एक होटल में रात बिताई। जब उन्हें पता चला कि पुलिस उन्हें ढूंढ रही है, तो वह बस से दिल्ली वापस आ गए। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ललित झा खुद ही थाने आ गया जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और पूछताछ शुरू कर दी।