A
Hindi News दिल्ली Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के साए में मन रही दिवाली, और घुल सकता है ‘जहर‘

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के साए में मन रही दिवाली, और घुल सकता है ‘जहर‘

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। दीपावली के दिन सुबह इंडिया गेट पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 276 रहा। वहीं पूरी दिल्ली की बात की जाए तो यह 270 के करीब रहा है। शनिवार से सोमवार के बीच यह प्रदूषण का स्तर और बढ़ गया है। चेतावनी यह दी जा रही है कि वातावरण में आगे और प्रदूषण बढ़ सकता है।

Delhi Pollution- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Delhi Pollution

Highlights

  • दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, धुंधु छाने से विजिबिलिटी कम हुई
  • दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 270 तक पहुंच गया
  • दिल्ली सरकार की बढ़ी चिंता, प्रदूषण कम करने के लिए करेगी यह काम

Delhi Pollution: दीपावली पर्व दिल्ली में भी उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। लेकिन यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ने से चिंता बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदुषण में बढ़ोतरी के कारण आज दिवाली की सुबह भी धुंध दिखाई दी। एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआई 276 यानी खराब श्रेणी में है। इंडिया गेट, लोधी रोड सहित दिल्ली के कई इलाकों में धुंध छाई रही। दिल्ली में रविवार के मुकाबले दिवाली के दिन यानी सोमवार को भी प्रदूषण का स्तर पहले के मुकाबले और बढ़ गया है। बात अगर पूरी दिल्ली की करें तो दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 270 तक पहुंच गया है। वहीं दिल्ली के कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां पर प्रदूषण इससे भी ज्यादा है। इस बार दिवाली पर सरकार ने पटाखे जलाने से लेकर बिक्री तक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है। सजा और जुर्माने का भी प्रावधान किया है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर इस बार दिवाली पर पटाखे जलाए गए तो प्रदूषण का रिकॉर्ड पिछले साल के मुकाबले ज्यादा होगा। 

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, धुंधु छाने से विजिबिलिटी कम हुई

दिल्ली में शनिवार को एक्यूआई 251 दर्ज किया गया था। लेकिन रविवार और उसके बाद सोमवार को प्रदूषण का यह स्तर 270 तक पहुंच गया है। दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने के कारण कुछ हिस्सों में कोहरा छाया रहा। जिसके कारण विजिबिलिटी काफी कम रही।

दिल्ली सरकार की बढ़ी चिंता, प्रदूषण कम करने के लिए करेगी यह काम

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार एक नया अभियान चलाने जा रही है। दिल्ली सरकार वाहनों से प्रदूषण को कम करने के लिए 28 अक्टूबर से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ‘ अभियान चलाएगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस अभियान को सबसे पहले 16 अक्टूबर 2020 को वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए शुरू किया गया था। 

ट्रैफिक लाइट पर इंतजार के दौरान बंद करना होगा वाहन

इसके तहत वाहन चालकों को ट्रैफिक लाइट पर इंतजार करने के दौरान वाहन को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में राय ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हवा की दिशा में बदलाव होता है तो दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार सतर्क है। हम वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कर रहे हैं।‘