A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की आधे से ज्यादा आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली की आधे से ज्यादा आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली वासियों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी की जांच के लिए हाल के दिनों में सीरो सर्वे किया गया है जिसमें यह आंकड़ा निकलकर आया है

<p>दिल्ली की आधी से...- India TV Hindi Image Source : TWITTER @AAMAADMIPARTY दिल्ली की आधी से ज्यादा जनसंख्या में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार हो चुकी है

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए देशभर में टीकाकरण शुरू हुए 2 हफ्ते से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन टीकाकरण से पहले भी देश में कई लोगों के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली की 53.13 प्रतिशत आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार हो चुकी है, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को इसके बारे में जानकारी दी। दिल्ली वासियों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी की जांच के लिए हाल के दिनों में सीरो सर्वे किया गया है जिसमें यह आंकड़ा निकलकर आया है। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने जो आंकड़े जारी किए हैं उनके मुताबिक 11 जिलों में किए गए सर्वे में दक्षिण पूर्वी जिले में सबसे अधिक 62.18 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार हुआ पाया गया है जबकि उत्तरी जिले में सबसे कम 49.09 प्रतिशत एंटीबॉडी दर्ज किया गया है। सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में 56.78 प्रतिशत, नई दिल्ली में 54.69 प्रतिशत, शहादरा में 56.53 प्रतिशत, उत्तर पूर्वी जिले में 53.88 प्रतिशत, उत्तर पश्चिम में 54.32 प्रतिशत, दक्षिण जिले में 56.93 प्रतिशत, दक्षिण पश्चिम में 50.93 प्रतिशत,  पश्चिमी जिले में 58.60 प्रतिशत और पूर्वी दिल्ली में 58.81 प्रतिशत जनता में एंटीबॉडी मिला है। 

दिल्ली में यह पांचवा सीरो सर्वे हुआ है जिसमें 56.13 प्रतिशत जनसंख्या में एंटीबॉडी पाया गया है। दिल्ली सरकार ने हालांकि अभी भी सावधानी बरतने के लिए जनता से कहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "कोरोना दिल्ली से अब काफ़ी कम हो चुका है, मगर सावधानी बरतते रहें, मास्क पहने और सामाजिक दूरी का ख्याल रखें।"

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 121 मामले दर्ज किए गये हैं और कोरोना की वजह से 3 लोगों की जान गई है। अबतक दिल्ली में 6.35 लाख से ज्यादा कोरोना मामले दर्ज किए जा चुके हैं, और 10856 लोगों की जान गई है। मौजूदा समय में दिल्ली में सिर्फ 1265 एक्टिव कोरोना मामले बचे हैं।