A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में Coronavirus के 150 नए मामले, कल से लगाए जाएंगे पुलिस और सफाई कर्मियों को कोविड-19 टीके

दिल्ली में Coronavirus के 150 नए मामले, कल से लगाए जाएंगे पुलिस और सफाई कर्मियों को कोविड-19 टीके

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के 150 नए मामले सामने आए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। महामारी से छह और मरीजों की मौत हो गई, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 10,864 हो गई।

Delhi records 150 new COVID-19 cases, 6 deaths- India TV Hindi Image Source : PTI राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के 150 नए मामले सामने आए।

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के 150 नए मामले सामने आए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। महामारी से छह और मरीजों की मौत हो गई, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 10,864 हो गई। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 6,35,481 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक बुलेटिन के अनुसार अब तक 6,23,409 मरीज ठीक हो चुके हैं। बुलेटिन के मुताबिक राजधानी में वर्तमान में 1,208 मरीज उपचाराधीन हैं।

वहीं दिल्ली में बृहस्पतिवार से पुलिस और सफाई कर्मियों समेत अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को कोविड-19 टीके लगाए जाएंगे। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों की संख्या लगभग छह लाख है, जिनमें से 3.5 लाख कर्मियों ने टीका लगवाने के लिये पंजीकरण कराया है। 

उन्होंने कहा कि शेष कर्मियों का पंजीकरण किया जा रहा है। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा था कि दिल्ली में अब सप्ताह में चार दिन के बजाय छह दिन टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण केन्द्रों की संख्या को भी 106 से बढ़ाकर 183 कर दिया गया है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 18 दिन के भीतर देश में 40 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए हैं और इसके साथ ही भारत सबसे तेज गति से इस आंकड़े तक पहुंचने वाला देश बन गया है। 

बुधवार सुबह तक देश में 41 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए। मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 रोधी टीके लगाने के मामले में भारत एक फरवरी को दुनिया के शीर्ष पांच देशों की सूची में था। भारत तेज गति से यह टीकाकरण जारी रखेगा।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को अन्य मोर्चों पर भी सफलता मिल रही है।

पिछले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, नगालैंड, लक्षद्वीप, लद्दाख, सिक्किम, मणिपुर, पुडुचेरी, गोवा, ओडिशा और असम समेत 14 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण की वजह से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। मंत्रालय ने कहा कि रोजाना काफी अधिक संख्या में कोविड-19 मरीज स्वस्थ हो रहे हैं और मृत्यु दर में भी कमी बरकरार है। देश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में गिरावट लगातार जारी है।