A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में जुलाई में 50% कम रही वर्षा, सप्ताहांत में ‘मध्यम’ वर्षा होने का अनुमान: मौसम विभाग

दिल्ली में जुलाई में 50% कम रही वर्षा, सप्ताहांत में ‘मध्यम’ वर्षा होने का अनुमान: मौसम विभाग

मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में जुलाई में अब तक सामान्य से 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है, लेकिन सप्ताहांत में 'मध्यम' वर्षा होने का अनुमान है, जिससे इस कमी की भरपाई होने की संभावना है।

Delhi records 50 per cent less rainfall than normal, moderate showers expected, says IMD- India TV Hindi Image Source : AP (FILE) Delhi records 50 per cent less rainfall than normal, moderate showers expected, says IMD

नयी दिल्ली। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में जुलाई में अब तक सामान्य से 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है, लेकिन सप्ताहांत में 'मध्यम' वर्षा होने का अनुमान है, जिससे इस कमी की भरपाई होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में अभी तक 44 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है, जो कि 88.3 मिमी के सामान्य से करीब 50 प्रतिशत कम है। जुलाई में पालम और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने भी क्रमश: 24 और 43 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की है। 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के महेश पलावत ने बताया कि मानसून के हिमालय की गिरिपीठ की ओर चले जाने से पिछले कुछ दिन में दिल्ली में बारिश बहुत कम हुई है। फिलहाल मानसून दिल्ली के दक्षिण में है और 17 जुलाई से वह उत्तर की ओर बढ़ेगा जिससे पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 17 से 20 जुलाई के बीच बारिश होने की संभावना है। उनका कहना है कि इस दौरान पारा 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, आज दिन में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर था।