A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया

दिल्ली: जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है।

दिल्ली: जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली: जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह जून में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से सात डिग्री कम है। 

आईएमडी में क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में बारिश, गरज और तेज हवाओं के कारण मंगलवार को जून महीने का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले, राष्ट्रीय राजधानी में 17 जून 2006 को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। 

शहर में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुए 24 घंटों में 15.6 मिमि बारिश हुई है। मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश और गरज का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली में मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस महीने में पिछले 13 वर्षों में सबसे कम है। 

आईएमडी ने बताया कि 2014 के बाद यह पहली बार है कि सफदरजंग वेधशाला में मानसून पूर्व अवधि में लू का चलना रिकॉर्ड नहीं किया गया। श्रीवास्तव ने कहा कि पहले तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण पारा नियंत्रण में रहा और बाद में चक्रवात ताउते की वजह से ‘रिकॉर्ड’ बारिश हुई। उन्होंने बताया कि 2011 के बाद यह पहली बार है कि पालम वेधशाला ने मानसून पूर्व अवधि में लू का चलना रिकॉर्ड नहीं किया।