A
Hindi News दिल्ली ये है दिल्ली का पहला कॉन्टेक्ट लेस पुलिस स्टेशन, आरके पुरम थाने में लगीं DRDO सर्टिफाइड मशीनें

ये है दिल्ली का पहला कॉन्टेक्ट लेस पुलिस स्टेशन, आरके पुरम थाने में लगीं DRDO सर्टिफाइड मशीनें

दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पुलिस ने थानों को कॉन्टेक्ट लेस बनाना शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के आरके पुरम थाने से की गई है।

<p>आरके पुरम थाना</p>- India TV Hindi आरके पुरम थाना

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पुलिस ने थानों को कॉन्टेक्ट लेस बनाना शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के आरके पुरम थाने से की गई है। SHO राजेश शर्मा ने बताया कि थाने के अंदर डीआरडीओ से मान्यता प्राप्त ऐसे कई इंस्ट्रूमेंट लगाए गए हैं जिससे पुलिस और शिकायतकर्ता दोनों ही संक्रमित न हो सकें। ऐसे में अब अगर कोई शिकायतकर्ता थाने आता है तो उसे अंदर आने की जरूरत नहीं है। वह बाहर बने एक कैमरे से ही अपनी शिकायत दर्ज करा पाएगा। 

शर्मा ने बताया कि कमरे में ऑडियो से लैस एक बेल लगाई गई है। शिकायतकर्ता बेल बजाएगा तो उसकी तस्वीर और आवाज अंदर रिसेप्शन पर आएगी। यहां से पुलिसकर्मी डायरेक्ट उस शख्स से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर कोई शिकायत देनी है तो बाहर ही सैनिटाइज की गई एक शिकायत पेटी लगाई गई है, जिसमे शिकायत डाली जाएगी, जिसे दिन में दो बार देखा जाएगा और गंभीरता के हिसाब से आईओ डिसाइड किए जाएंगे।

Image Source : IndiaTVआरके पुरम थाना

उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के जरिए पुलिस की कोशिश है कि किसी को थाने में जाने की जरूरत न पड़े लेकिन अगर केस के हिसाब से अंदर आना जरूरी है तो कई इंतजाम किए गए हैं। SHO शर्मा ने बताया कि सबसे पहले एंट्री करते ही डीआरडीओ से मान्यता प्राप्त सैनिटाइजिंग टनल बनाई गई है। इससे निकलने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था है, जहां बिना टच करे ही शिकायतकर्ता का तापमान लिया जाएगा। तापमान ज्यादा होने और मास्क नहीं पहनने पर यहां अलार्म भी बजेगा।

Image Source : IndiaTVआरके पुरम थाने के SHO राजेश शर्मा

SHO ने बताया कि इसके बाद जो भी शिकायत लाई गई होगी, उसके पेपर्स को डीआरडीओ से मान्यता प्राप्त एक मशीन में रखा जाएगा, जो इन कागजों को डिसइफेक्ट करेगी। फिर बाद में जब थाने में एंट्री होगी तो कांटेक्ट लेस सैनिटाइजर मशीन से शिकायतकर्ता को सैनिटाइज किया जाएगा और फिर रिसेप्शन से दो गज की दूरी पर रहकर वह अपनी शिकायत देंगे।

उन्होंने बताया कि थाने में बैरकों में दो गज की दूरी बनाए रखने के नियम का पालन कराया जा रहा है। इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों, अपराधियों और पुलिसकर्मियों, सभी के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए काढ़े की व्यवस्था की गई है। पुलिस का कहना है कि धीरे-धीरे आरके पुरम थाने की तरह सभी थानों में ये मशीनें लगाई जाएंगी ताकि पुलिसकर्मियों और शिकायत कर्ताओं, सभी को संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके।