A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल, 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी

दिल्ली में अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल, 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी

दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। 9 से 12 तक की कक्षाएं एक सितंबर से शुरू होंगी वहीं छठी से आठवीं तक की कक्षाएं आठ सितंबर से शुरू होंगी।

दिल्ली में स्कूल खुलने की तारीख आई, पहली सितंबर से आ सकते हैं बच्चे: सूत्र - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO दिल्ली में स्कूल खुलने की तारीख आई, पहली सितंबर से आ सकते हैं बच्चे: सूत्र  

Delhi School Opening Date: देश की राजधानी दिल्ली में बच्चों के लिए करीब डेढ़ साल से बंद पड़े स्कूल जल्द खुलने वाले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में पहली सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसके अलावा 6ठी  से लेकर आठवीं कक्षा के लिए स्कूल 8 सितंबर से खुलेंगे। पहली से 5वीं कक्षा तक के लिए अभी स्कूल खोलने की घोषणा नहीं हुई है। 

शिक्षण संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो- सिसोदिया

दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। 9 से 12 तक की कक्षाएं एक सितंबर से शुरू होंगी वहीं छठी से आठवीं तक की कक्षाएं आठ सितंबर से शुरू होंगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 1 सितंबर से दिल्ली में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग केंद्रों को खोलने के लिए इजाज़त दे दी जाएगी। शिक्षण संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। अगर अभिभावक बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति ना दे तो स्कूल बच्चों पर आने का दबाव नहीं बनाएंगे और उसे अनुपस्थित नहीं माना जाएगा।

बता दें कि, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की थी। स्कूलों को खोलने के लिए बनाई गई कमेटी  के पैनल ने सुझाव दिया था कि सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोले जा सकते हैं लेकिन पहले चरण में सीनियर कक्षाओं (जैसे- 9वीं से 12वीं तक) के छात्रों को बुलाया जाना चाहिए, उसके बाद 6ठी से 8वीं और फिर प्राथमिक कक्षाओं में छात्रों को बुलाया जाना चाहिए। 

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में सरकार जल्द से जल्द स्कूलों को खोलना चाहती है, लेकिन इसी के साथ वह छात्रों की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करना चाहती है। स्कूलों को खोलने के साथ ही कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के आदेश दिए गए हैं, जो सभी स्कूलों को लागू करना होगा। प्राधिकरण की बैठक में एक्सपर्ट कमेटी की उस रिपोर्ट पर चर्चा हुई जो उसने दिल्ली सरकार को दी थी। इस रिपोर्ट में ही चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने की सिफारिश की गई थी।