A
Hindi News दिल्ली पहाड़ों से भी ज्यादा ठंडी हुई दिल्ली, आज भी 3 डिग्री वाला 'टॉर्चर', उत्तर भारत में सर्दी आउट ऑफ कंट्रोल!

पहाड़ों से भी ज्यादा ठंडी हुई दिल्ली, आज भी 3 डिग्री वाला 'टॉर्चर', उत्तर भारत में सर्दी आउट ऑफ कंट्रोल!

दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया के कई शहरों में शीत लहर चल रही है। ठंड के साथ-साथ कोहरे ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं।

प्रचंड ठंड से उत्तर भारत में कोहराम- India TV Hindi Image Source : PTI प्रचंड ठंड से उत्तर भारत में कोहराम

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों ज़बरदस्त ठंड का प्रकोप जारी है। दिल्ली में कल मौसम का सबसे सर्द दिन रहा, तो आज भी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में घने कोहरे के साथ-साथ जबरदस्त ठंड है। दिल्ली के लोधी रोड इलाके में कल मिनिमम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि सफदरजंग इलाके में 3 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली ही नहीं, यूपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में भी इस वक्त ज़बर्दस्त ठंड है। 

ठंड और कोहरे का 'डबल अटैक'
नॉर्थ इंडिया के कई शहरों में शीत लहर चल रही है। ठंड के साथ-साथ कोहरे ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। आज सुबह-सुबह दिल्ली के कई इलाकों में इतना कोहरा था कि 4 से 5 मीटर की विजिबिलिटी थी।उसके आगे कुछ भी नज़र नहीं आ रहा था। मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अगले 24 घंटे ऐसा ही मौसम रहने वाला है। वहीं यूपी में शहरों में भी शीत लहर का असर है। कई शहरों में टम्परेचर 5 डिग्री के नीचे है। जगह-जगह लोग ठंड से बचने के लिए सड़क पर अलाव जलाए गए हैं।

आश्रय गृहों में बेघरों को मिल रहा सहारा 
राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर बढ़ने के कारण आश्रय गृहों में बेघर लोगों की संख्या में भी खासा इजाफा हुआ है। सराय काले खां रेलवे स्टेशन के आश्रय गृह में काफी लोग सर्दी से बचने के लिए पहुंचे। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के सदस्य विपिन राय ने बताया कि हमारे पास 197 स्थायी आश्रय गृह हैं। सर्दी के कारण हम दिल्ली में 250 टेंट लगाते हैं, 190 लगा दिए हैं। हम लोगों को गद्दे, कंबल और शौचालय के अलावा सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना भी देते हैं। यहां उनके स्वास्थ्य की भी व्यवस्था है। 

वहीं पंजाब के बठिंडा शहर में घने कोहरे और शीत लहर के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक स्थानीय ने बताया कि बठिंडा में काफी कोहरा है। एक व्यक्ति को दूसरा व्यक्ति नहीं दिख रहा है। कहीं आने-जाने में काफी दिक्कत हो रही है।

पहाड़ों से भी ठंडी हुई दिल्ली
बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में जबरदस्त शीत लहर के चलते कल यानी गुरुवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई थी, जब पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। यह बीते दो सालों में जनवरी में दिल्ली में दर्ज सबसे न्यूनतम तापमान भी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली में कई पहाड़ी इलाकों से ज्यादा ठंड दर्ज की गई।