A
Hindi News दिल्ली दिल्ली यूनिवर्सिटी में DUSU चुनाव के लिए वोटिंग, ABVP का दावा- सभी 4 सीटें जीतेंगे

दिल्ली यूनिवर्सिटी में DUSU चुनाव के लिए वोटिंग, ABVP का दावा- सभी 4 सीटें जीतेंगे

डूसू चुनाव के लिए वोटिंग शुरू है। 2019 के बाद डूसू के लिए एक बार फिर चुनाव हो रहा है। इस चुनाव में भी ABVP और NSUI के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (DUSU) चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। करीब तीन साल बाद डूसू के लिए एक बार फिर चुनाव हो रहे हैं। इसे लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। छात्र संघ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के बीच कड़ा मुकाबला देने को मिल सकता है। हालांकि, इस बार लेफ्ट यूनिटी का संगठन AISA और SFI भी पूरी तैयारी से छात्र संघ चुनाव में उतरा है।  

इससे पहले 2019 में हुए थे चुनाव

डूसू चुनाव के लिए दिन की पाली में सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम की पाली में दोपहर 3:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक वोट डाले जाएंगे। मतों की गिनती शनिवार को होगी। डूसू की चार पोस्ट के लिए 24 प्रत्याशी आमने-सामने हैं। डूसू चुनाव इससे पहले 2019 में हुए थे। कोविड-19 महामारी की वजह से 2020 और 2021 में चुनाव नहीं कराए जा सके थे, जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में संभावित व्यवधानों की वजह से 2022 में इसका आयोजन नहीं हो सका। 

2019 में ABVP ने जीती थीं 3 सीटें

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) दिल्ली के प्रदेश सचिव हर्ष अत्री ने बताया, "वोटिंग शुरू हो चुकी है। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स वोट देने पहुंच रहे हैं। यूनिवर्सिटी में तीन साल से चुनाव नहीं हुए, इसके बावजूद स्टूडेंट्स में वोटिंग को लेकर उत्साह दिख रहा है। हमें पूरा भरोसा है कि हम सभी चार सीटें जीतेंगे।" बता दें कि एबीवीपी ने 2019 डूसू चुनाव में चार सीटों में से तीन पर जीत दर्ज की थी।

सभी 4 पदों के लिए उम्मीदवार 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP), कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) से संबद्ध भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिवादी (भाकपा-माले) ने सभी चार पदों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है।