A
Hindi News दिल्ली Delhi Weather: लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश, राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी, मानसून पर ये बोला मौसम विभाग

Delhi Weather: लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश, राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी, मानसून पर ये बोला मौसम विभाग

Delhi Weather: दिल्ली में झमाझम बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली और लोगों के चेहरे खिल उठे। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि राजधानी में आज और आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी।

Delhi Weather- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi Weather

Highlights

  • 7 डिग्री सेल्सियमस तक गिर सकता है तापमान
  • 40 किमी की गति से चलेगी हवाएं
  • मौसम विभाग की ओर से ओरेंज अलर्ट जारी किया

Delhi Weather: दिल्ली एनसीआर में लंबे इंतजार के बाद 30 जून की सुबह तेज बारिश के कारण गर्मी  से राहत मिली है। लगातार उमस और गर्मी के कारण बेहाल दिल्ली और एनसीआर के लोग बारिश का इंतजार कर रहे थे। यह इंतजार 30 जून की सुबह खत्म हुआ और दिल्ली में झमाझम बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली और लोगों के चेहरे खिल उठे। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि राजधानी में आज और आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी। 

7 डिग्री सेल्सियमस तक गिर सकता है तापमान

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मौसम बदल गया है। गर्मी और उमस के दौर के बाद गुरुवार का आगाज सुबह बारिश के साथ हुआ। दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश हुई। पिछले कई दिनों से चिपचिपी गर्मी पड़ रही थी, बारिश ने इससे राहत दे दी है। पिछले कई दिनों से तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ था, लेकिन उमस बहुत ज्यादा थी। अब मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज यानी गुरुवार को तापमान में 6 से 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी।

40 किमी की गति से चलेगी हवाएं

बारिश से जहां एक ओर मौसम सुहावना हो गया है, वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि आज 30 जून या कल 1 जुलाई तक मानसून का आगमन हो सकता है। अगले तीन दिनों में राजधानी के अलग अलग इलाकों में बारिश होगी। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार और शनिवार के दिन भी हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

40 डिग्री से ज्यादा था कई इलाकों में तापमान

बुधवार को दिल्ली और एनसीआर में लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना ​करना पड़ा। कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। सफदरजंग में 40.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ, जो सामान्य से अधिक रहा। जबकि, न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, दिल्ली के नजफगढ़ और जफरपुर जैसे इलाकों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। दिल्ली में 27 जून को मानसून आने की तारीख होती है, लेकिन 30 जून को बादल बरसे। 

पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में आज भारी बारिश और तेज हवाओं का दौर रहेगा, जिसका असर राजधानी दिल्ली पर भी देखने को मिलेगा। दिल्ली में आज 30 जून को पूरे दिन बारिश होगी। इस कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।