A
Hindi News दिल्ली दिल्ली सरकार ने वापस लिया स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश, जानें क्या कहा

दिल्ली सरकार ने वापस लिया स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश, जानें क्या कहा

दिल्ली में ठंड अपने चरम पर है। ऐसे में स्कूलों की छुट्टियां 10 जनवरी तक बढ़ाने की बात कही जा रही थी। हालांकि सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया है।

delhi schools winter vacations- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में ठंड के कारण बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां

शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि ठंड के मौसम की वजह से दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। हालांकि बाद में इस आदेश को वापस ले लिया गया। ठंड के कारण बढ़ाई गईं छुट्टियों को लेकर शिक्षा निदेशालय ने बयान जारी किया था जिसमें कहा गया कि "अत्यधिक ठंड के कारण, दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल 10 जनवरी (बुधवार) तक बंद रहेंगे। तदनुसार, दिल्ली के सभी स्कूलों के प्रमुखों को इस जानकारी को सभी पैरेंट्स के बीच प्रसारित करने का निर्देश दिया जाता है।" हालांकि बाद में यह फैसला वापस ले लिया गया है और यह कहा गया है कि छुट्टियों पर अगली अपडेट जल्द ही दे दी जाएगी।

लखनऊ और नोएडा में बढ़ीं छुट्टियां

वहीं, शीतलहर को देखते हुए लखनऊ जिला प्रशासन ने कक्षा 8 तक के स्कूलों को 10 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया है। लखनऊ जिला प्रशासन ने 10 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक की छुट्टी घोषित कर दी है और 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि. कक्षाओं में कमरे का तापमान सामान्य बनाए रखने की व्यवस्था विद्यालय प्रबंधन करेगा। साथ ही यह भी कहा गया है कि कोई भी प्रैक्टिकल, कक्षाएं और परीक्षाएं खुले क्षेत्र में नहीं होंगी।  यदि संभव हुआ तो स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन कक्षाओं का प्रयास करेगा।

इस बीच नोएडा में भी ठंड का कहर बढ़ा है, जिसे देखते हुए जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने के आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक 14 जनवरी तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के  सभी स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार पड़ रही ठंड के कारण स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।