A
Hindi News दिल्ली Delhi Weather Update: दिल्ली में झमाझम बरस रहे बादल, 27 जून तक राजधानी में आ जाएगा मानसून

Delhi Weather Update: दिल्ली में झमाझम बरस रहे बादल, 27 जून तक राजधानी में आ जाएगा मानसून

Delhi Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अभी यह प्री-मानसून की बारिश हो रही है। जिसकी वजह से तापमान में भी गिरावट आई है। इस प्री-मानसून की वजह से आज मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई है।

Delhi Rain- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi Rain

Highlights

  • देश में मानसून सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा - IMD
  • अभी प्री-मानसून की वजह से हो रही है दिल्ली में बारिश
  • 29 जून तक पूरे देश में पहुंच जाएगा मानसून - IMD

Delhi Weather Update: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। जिससे दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली हुई है और मौसम सुहाना बना हुआ है। हालांकि यह अभी तक प्री-मानसून की बारिश हो रही थी। लेकिन राहत की बात यह है कि दिल्ली में मानसून भी 27 जून तक आ जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी-पश्चिमी मानसून दिल्ली में अपनी सामान्य तिथि 27 जून तक आ जायेगा। 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अभी यह प्री-मानसून की बारिश हो रही है। जिसकी वजह से तापमान में भी गिरावट आई है। इस प्री-मानसून की वजह से आज मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। 

दिल्ली में मंगलवार 21 जून को  न्यनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है। अनुमान के अनुसार दिन भर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होगी। जबकि कल यानि बुधवार 22 जून को तापमान बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि मौसम विभाग ने बताया है कि पूरे जून भर तापमान 40 सेल्सियस से ज्यादा नहीं जाएगा।

29 जून तक पूरे देश में पहुंच जाएगा मानसून 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने सोमवार को बताया कि देश में मानसून सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है। इस हिसाब से दक्षिणी-पश्चिमी मानसून सामान्य तिथि 27 जून तक प्रवेश कर जाएगा। आपको बता दें कि मानसून की शुरुआत से पहले ही विभाग ने दिल्ली में मानसून आने की सामान्य तिथि 27 जून ही बताई थी। वहीं उन्होंने बताया कि मानसून मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों, पूरे ओडिशा और गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के अधिकांश हिस्सों और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ गया है इसने बृहस्पतिवार को बताया था कि मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच पश्चिमोत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में पहुंचने की संभावना है।