A
Hindi News दिल्ली दिल्ली के आसमान पर छाए बादलों ने दिया बारिश का संकेत, जानें क्या है मौसम विभाग का अनुमान?

दिल्ली के आसमान पर छाए बादलों ने दिया बारिश का संकेत, जानें क्या है मौसम विभाग का अनुमान?

राजधानी दिल्ली के आसमान पर छाए हुए बादल बारिश का संकेत दे रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने भी राजधानी दिल्ली में 27 नवंबर को हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

Delhi, rain, India gate- India TV Hindi Image Source : फाइल दिल्ली के इंडिया गेट की तस्वीर (फाइल)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री कम है। वहीं मौसम विभाग ने रविवार रात से दिल्ली के आसमान पर बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के मुताबिक बारिश के बाद हल्का से मध्यम कोहरा छा सकता है। रविवार शाम को सापेक्षिक आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गई। 

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक दिनांक 27 नवंबर को दिल्ली के आसमान पर आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं वायु गुणवत्ता भी बहुत खऱाब है। शहर पर धुंध की परत छाई हुई है। हालांकि बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार होने की संभावना है।

राजस्थान के अलग अलग हिस्सों में हल्की बारिश 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, इस दौरान सांचौर (जालौर) में ओलावृष्टि भी हुई। हालांकि, पूर्वी राजस्थान मुख्यतः शुष्क रहा। उन्होंने बताया कि एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 24 घंटे में जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है तथा सर्वाधिक आठ मिलीमीटर बारिश सेदवा, बाड़मेर में दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आज जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। 

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि उदयपुर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने व तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। अधिकारी ने बताया कि बीकानेर व जयपुर संभाग में भी बादल छाए रहने तथा कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 27 नवंबर को भी कोटा, भरतपुर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक, 28 नवंबर से मौसम शुष्क रहने और तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की भी संभावना है तथा कहीं-कहीं कोहरा छाने के भी आसार हैं। (इनपुट-भाषा)