A
Hindi News दिल्ली Delhi Weather Update: आज भीगते हुए जाना पड़ सकता है ऑफिस, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Delhi Weather Update: आज भीगते हुए जाना पड़ सकता है ऑफिस, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Delhi Weather Update: राजधानी दिल्ली में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश थम सी गई थी, लेकिन अब फिर से बारिश के अनुमान जताए गए हैं। दिल्ली में कल फिर से बारिश हो सकती है।

Delhi Weather Update- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi Weather Update

Highlights

  • दिल्ली में इस महीने अब तक 128.2 मिलीमीटर हुई बारिश
  • राजधानी में तीन हफ्तों के भीतर बारिश का यह दूसरा लंबा दौर

Delhi Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली में पिछले चार दिनों से लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही थी। हालांकि, मंगलवार को मौसम साफ रहा, लेकिन आज बुधवार को फिर से दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी में तीन हफ्तों के भीतर बारिश का यह दूसरा लंबा दौर है। 

दिल्ली में इस महीने अब तक 128.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो वर्ष 1956 के बाद राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर महीने में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में अक्टूबर 1956 में 236.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर महीने में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड वर्ष 1954 के नाम है, तब 238.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। 

अक्टूबर में सबसे अधिक बारिश का चौथा रिकॉर्ड

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस महीने दिल्ली में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 128.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो यहां अक्टूबर महीने में सबसे अधिक बारिश का चौथा रिकॉर्ड है। पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रीय राजधानी में 122.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, दिल्ली में अक्टूबर 2020, 2018 और 2017 में बारिश नहीं हुई थी, जबकि 2019 के अक्टूबर में 47.3 मिमी बारिश यहां दर्ज की गई थी। 

दिल्ली में चक्रवाती स्थिति और निम्न दाब प्रणाली के मिल जाने से 21 से 24 सितंबर के बीच मानसूनी बारिश हुई थी। आईएमडी के मुताबिक हालांकि, दिल्ली में हो रही मौजूदा बारिश मानसूनी नहीं है और 29 सितंबर तक 516.9 मिमी बारिश होने के बाद मानसून शहर से लौट गया। विभाग ने बताया कि दिल्ली में सामान्यत: 653.6 मिमी बारिश होती है। 

दिल्ली में अब तक 790 मिमी बारिश हो चुकी है

आईएमडी ने बताया कि मौजूदा बारिश का दौर पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं की वजह से है, जिससे सालाना 774.4 मिमी औसत बारिश का कोटा प्राप्त करने में मदद मिली है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में अब तक 790 मिमी बारिश हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर में औसत 125.1 मिमी बारिश के मुकाबले 31 प्रतिशत अधिक 164.5 प्रतिशत बारिश हुई। 

इसी प्रकार जुलाई में सामान्य से 37 प्रतिशत अधिक 286.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि जून महीने में औसतन 74.1 मिमी के मुकाबले केवल 24.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।