A
Hindi News दिल्ली Delhi Weather Update : दिल्ली में 5 से 6 डिग्री तक गिरेगा पारा, हल्की बारिश की संभावना

Delhi Weather Update : दिल्ली में 5 से 6 डिग्री तक गिरेगा पारा, हल्की बारिश की संभावना

Delhi Weather Update : सितंबर के मध्य में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं इस दौरान हल्की बारिश की भी संभावना है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • 10 सितंबर से हल्की बारिश के आसार
  • बारिश के बाद 5 से 6 डिग्री गिरेगा पारा

Delhi Weather Update : देश की राजधानी दिल्ली के मौसम में बड़े बदलाव की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक आने वाले छह से सात दिनों में अधिकतम तापमान में पांच से छह डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। सितंबर के मध्य में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं इस दौरान हल्की बारिश की भी संभावना है।अनुमानों के मुताबिक वीकेंड पर हल्की बारिश शुरू हो जाएगी। 

10 सितंबर से हल्की बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज रहेगा। इसके बाद तापमान में लगातार कमी आती रहेगी। 10 सितंबर से हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं तापमान 35 डिग्री तक सिमट जाएगा। इसके बाद 14 सितंबर तक अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक पहुंच जाएंगे। वहीं न्यूनतम तापमान में भी 12 सितंबर के बाद से कमी दर्ज होगी और यह 24 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास

फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप और उमस की वजह से गर्मी का सितम जोरों पर है। पंखे और कूलर भी खास राहत नहीं दे रहे हैं। मानसून में भी दिल्ली में बारिश की उम्मीद से कम हुई है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहा है जिससे गर्मी ज्यादा महसूस हो रही है।

1 जून से 7 सितंबर के बीच 304.4 मिमी बारिश 

मौसम विशेषज्ञ इस गर्मी की वजह दिल्ली में बारिश की कमी बता रहे हैं। दिल्ली में एक जून से 7 सितंबर के बीच 304.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। आम तौर पर इस दौरान 480.9 मिमी बारिश होती है यानी 37 प्रतिशत की कमी रही। मौसम विभाग की मानें तो केवल पूर्वी दिल्ली में ही नॉर्मल बारिश दर्ज की गई है। बाकी जिले मॉनसून के सीजन में भी सूखे रहे। 

इस बार वेस्टर्न डिस्टर्वेंस में कमी

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार वेस्टर्न डिस्टर्वेंस कम होने की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। हवाओं की दिशा बदलने से मॉनसून की बारिश बी दिल्ली-एनसीआर में बहुत अधिक नहीं हुई है। अनुमानों के मुताबिक न्यूनतम तापमान में 12 सितंबर के बाद से कमी दर्ज होगी और यह 24 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।