A
Hindi News दिल्ली आज से दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, जानिए बाजार या नोएडा-गुरुग्राम जाने वालों के लिए क्या हैं नियम

आज से दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, जानिए बाजार या नोएडा-गुरुग्राम जाने वालों के लिए क्या हैं नियम

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में कोविड 19 पॉजिटिविटी रेट 17 फीसदी से अधिक हो चुकी है। इसलिए वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है। दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू का समय, क्या खुला और क्या बंद रहेगा, ट्रेवल करने वालों के लिए क्या नियम हैं? यहां पर पढ़ें।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : ANI वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जांच करती पुलिस

Highlights

  • शनिवार और रविवार को लगने वाले कर्फ्यू से जुड़े सवाल पर पुलिस ने दिए जवाब
  • रेस्टोरेंट या कहीं अन्य जगह पर जाने से पहले नियम जान लें
  • DDMA की ओर से दिल्ली में नई गाइडलाइन जारी की गई है

दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू: दिल्ली में कोविड 19 पॉजिटिविटी रेट 17 फीसदी से अधिक हो चुकी है। इसलिए सुरक्षा के लिहाज से राजधानी दिल्ली में दो दिनों का कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसको लेकर डीडीएमए ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन भी जारी की। साथ ही दिल्ली पुलिस की ओर से एक लाइव सेशन का आयोजन किया गया। इस दौरान वीकेंड (शनिवार और रविवार) को लगने वाले वीकेंड कर्फ्यू से जुड़े सवाल किए गए जिसके जवाब पुलिस की ओर मिले।

जान लें, वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार की रात 10 बजे से शुरू हो गया है जो सोमवार की सुबह 5 बजे तक जारी रहने वाला है। अगर आप दिल्ली से सेट शहर नोएडा व गुरुग्राम जाना चाहते हैं या कोई बाहर से दिल्ली आ रहा है तो उसके लिए क्या नियम हैं। बाजार में जरूरी चीजों को खरीदारी करने के लिए क्या गाइडलाइन बनाई गई है। इसको लेकर जानना बहुत जरूरी है। नीचे ऐसे कुछ जरूरी सवालों के जवाब जान सकते हैं-

ग्रॉसरी, सब्जी, दूध खरीदने बाहर जाने की अनुमति
ग्रॉसरी, सब्जी, दूध और दवाइयां जैसी रोजमर्रा की जरूरी चीजों को खरीदने के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं। लेकिन बाजार बेवजह घूमने-फिरने पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है। इसलिए चीजों की खरीदारी करने अकेले निकलें और काम खत्म होते ही घर चले जाएं। साथ ही इस दौरान भीड़भाड़ नहीं कर सकते हैं। आपको कोविड नियमों का पालन जैसे, मास्क पहनना, उचित दूरी बनाए रखना आदि का पालन करना होगा।

रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं
पुलिस ने यह भी बताया कि, रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं दी गई है। आप ऑनलाइन ऑर्डर करके खाना मंगा सकते हैं। लेकिन होम डिलिवरी सर्विस के लिए डिलिवरी बॉयज के पास ई-पास होना जरूरी है। वे लोग बिना पास के कहीं आ जा नहीं सकते हैं।

ट्रेन, फ्लाइट, मेट्रो से कर सकते हैं सफर
पब्लिक ट्रांसपोर्ट ट्रेन, फ्लाइट, मेट्रो, बस का परिचालन सामान्य रूप से जारी रहेगा और कैब्स की सेवा भी शुरू रहेगी। अगर आप वीकेंड पर सफर के लिए निकल रहे हैं तो मास्क पहनें और रेल, फ्लाइट, बस टिकट अपने पास रखें। अगर कहीं पुलिस चेकिंग हो रही हो तो वहां पर अपना टिकट दिखाकर स्टेशन या एयरपोर्ट जा सकते हैं।

नोएडा से बाहर जाने वालों के लिए नियम
साथ ही नोएडा से बाहर परीक्षा देना या ऑफिस वर्क करने वालों को भी छूट दी गई है। इसके लिए आपके पास परीक्षा का एडमिट कार्ड और ऑफिस का आईकार्ड होना चाहिए। लेकिन घूमने की मंशा से कहीं धार्मिक स्थल या पर्यटन वाली जगह पर नहीं जा सकते हैं।

ई-पास की सुविधा
दिल्ली में एक बार फिर ई-पास की सुविधा शुरू कर दी गई है। अगर आपको कुछ अन्य जरूरी काम हैं तो इसके लिए आप ई-पास ले सकते हैं। जिला प्रशासन की तरफ से ई-पास जारी होंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार की वेबसाइट www.delhi.gov.in पर जाकर ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वीकेंड कर्फ्यू से जुड़े अन्य सवालों के जवाब आप यहां पूछें-