A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की मंडोली जेल में Coronavirus की एंट्री, पॉजिटिव पाए गए उपाधीक्षक

दिल्ली की मंडोली जेल में Coronavirus की एंट्री, पॉजिटिव पाए गए उपाधीक्षक

उत्तर-पूर्वी दिल्ली की मंडोली जेल के उपाधीक्षक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: उत्तर-पूर्वी दिल्ली की मंडोली जेल के उपाधीक्षक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘अधिकारी 11 मई से छुट्टी पर थे क्योंकि उन्हें बुखार था। उन्होंने गंगा राम अस्पताल में कोविड-19 की खुद जांच कराई और बुधवार को उनकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई।’’

उन्होंने बताया कि उपाधीक्षक सराय रोहिल्ला में रहते हैं और वर्तमान में घर में ही पृथक-वास में हैं। उनके संपर्क में जेल के दो कर्मचारियों और दो कैदियों के आने का पता चला है। अधिकारियों के मुताबिक दोनों कैदियों को पृथक कोठरियों में भेज दिया गया है, वहीं दो अन्य जेल कर्मियों को घरों पर पृथक-वास में रहने को कहा गया है। उनमें से किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और उनकी सेहत पर नजर रखी जाएगी।

इससे पहले, रोहिणी जेल के सहायक अधीक्षक को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था, जिसके कुछ दिन पहले जेल के 15 कैदियों और एक कर्मी को संक्रमित पाया गया था। इसके बाद से अधिकारी ज्यादा सतर्कता बरत रहे हैं। दिल्ली में तीन जेल-तिहाड़, रोहिणी और मंडोली हैं और सभी जेलों में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन किया जा रहा है।

अधिकारियों के अनुसार किसी नये कैदी की पहले थर्मल जांच होती है जिसके बाद नियमित मेडिकल जांच होती है। उसे 14 दिन सबसे अलग रखने के बाद बैरक में भेजा जाता है। कैदियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है, बार-बार मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है और इस समय उनकी परिवार के सदस्यों से मुलाकात तथा अदालतों में पेशी निलंबित कर दी गयी है।