A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में 2020 में हुए दंगों के दोषी दिनेश यादव को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 12 हजार रुपए जुर्माना भी ​लगाया

दिल्ली में 2020 में हुए दंगों के दोषी दिनेश यादव को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 12 हजार रुपए जुर्माना भी ​लगाया

दिल्ली की एक अदालत ने ने फरवरी 2020 में हुए दिल्ली दंगों के मामले में दोषी आरोपी दिनेश यादव को पांच साल की जेल की सजा सुनाई है। उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली दंगा मामले में यह पहली सजा है। कोर्ट ने द‍िनेश यादव को 12,000 रुपए का जुर्माना चुकाने का आदेश भी दिया है। 

<p>दिल्ली कोर्ट  </p>- India TV Hindi Image Source : PHOTO ANI दिल्ली कोर्ट  

दिल्ली कोर्ट ने फरवरी 2020 में हुए दिल्ली दंगों के मामले में दोषी आरोपी दिनेश यादव को पांच साल की जेल की सजा सुनाई है। उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली दंगा मामले में यह पहली सजा है। कोर्ट ने द‍िनेश यादव को 12,000 रुपए का जुर्माना चुकाने का आदेश भी दिया है। दिनेश यादव को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र भट की अदालत ने बीते माह फरवरी 2020 में उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में भड़के दंगों के दौरान एक घर में आग लगाने वाली दंगाइयों की भीड़ का हिस्सा होने के लिए दोषी ठहराया था। 25 वर्षीय दिनेश यादव को दंगों के सिलसिले में 8 जून, 2020 को गिरफ्तार किया गया था।

बता दें कि फरवरी 2020 में सीएए और एनआरसी के विरोध में हुए आंदोलन के दौरान पूर्वी दिल्ली में दंगे भड़क गए थे। इन दंगों में 53 लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ था। जबकि 700 से अधिक घायल हो गए थे। बड़ी संख्‍या में सुरक्षा की तलाश में लोग अपना घर छोड़कर कहीं चले गए थे। इन दंगों में बाहर से फंडिंग मिलने और पहले से योजना बनाकर कत्लेआम करने के आरोप हैं।

उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में फरवरी 2020 में दंगा उस वक्‍त भड़क उठा था, जब नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के समर्थकों और इसके विरोध प्रदर्शन करने वालों के बीच हिंसक झड़प हुई और फिर देखते ही देखते इसने दंगे का रूप ले लिया था।